×

PM Modi Mother: सिर्फ एक बार PM आवास पर पहुंची थीं हीराबेन, पीएम मोदी के साथ व्हीलचेयर पर बैठकर देखा था गार्डन

PM Modi Mother: जीवनकाल में वे सिर्फ एक बार पंकज मोदी के साथ प्रधानमंत्री के आवास पर पहुंची थीं। हीराबेन का आज तड़के अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में निधन हो गया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 Dec 2022 4:51 AM GMT
pm modi mother heeraben
X

पीएम मोदी की मां हीराबेन (photo: social media ) 

PM Modi Mother: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में देश की कमान संभाली थी और दो साल बाद मई 2016 में पीएम मोदी की मां हीराबेन पहली बार प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक आवास पर पहुंची थीं। 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में पहले शपथ ग्रहण समारोह में भी हीराबेन नहीं पहुंची थीं।

अपने जीवनकाल में वे सिर्फ एक बार पंकज मोदी के साथ प्रधानमंत्री के आवास पर पहुंची थीं। हीराबेन का आज तड़के अहमदाबाद के यूएन मेहता अस्पताल में निधन हो गया। हीराबेन जब पहली बार प्रधानमंत्री आवास पर पहुंची थीं तो पीएम मोदी ने व्हील चेयर पर बैठा कर उन्हें अपने आवास का पूरा भ्रमण कराया था।

पीएम मोदी की मां हीराबेन (photo: social media )

देश के लोगों ने देखा था मां के प्रति लगाव

मां हीराबेन के प्रधानमंत्री आवास पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी पूरे देश को दी थी। पीएम मोदी ने बताया था कि मां पहली बार 7 आरसीआर आई थी और काफी दिनों बाद मां के साथ मुझे शानदार समय बिताने का मौका मिला।

कुछ समय तक पीएम मोदी के साथ रहने के बाद मां हीराबेन गुजरात लौट गई थीं। इस मौके पर जारी तस्वीरों के जरिए देश के लोगों ने देखा था कि पीएम मोदी का अपनी मां के साथ कितना लगाव है। पीएम मोदी व्हीलचेयर पर मां को बिठाकर अपने आवास का भ्रमण कराने निकले थे। उन्होंने मां को व्हीलचेयर पर बिठाकर पूरे गार्डन में घुमाया था।

पीएम मोदी की मां हीराबेन (photo: social media )

मां का आशीर्वाद लेना नहीं भूलते थे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपनी मां से काफी भावनात्मक लगाव रहा है और यही कारण था कि अपनी व्यस्त दिनचर्या के बावजूद वे समय निकालकर अपनी मां से मिलने पहुंच जाया करते थे। प्रधानमंत्री जब भी गुजरात के दौरे पर पहुंचते थे तो उनकी पूरी कोशिश रहती थी कि वे कुछ समय अपनी मां के साथ भी गुजारें।

पिछले दिनों गुजरात के विधानसभा चुनाव के समय भी प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी मां से मुलाकात करने के लिए समय निकाला था। कई कार्यक्रमों के दौरान प्रधानमंत्री अपनी मां के संघर्षों को याद करते रहे हैं। उनका कहना था कि उनके जीवन को गढ़ने में मां की सबसे बड़ी भूमिका रही है।

पीएम मोदी की मां हीराबेन (photo: social media )

मां की प्रेरणा और आशीर्वाद ने दी ताकत

पिछले जून महीने में पीएम मोदी की मां हीराबेन ने अपने जीवन के 100 साल पूरे किए थे। इस मौके पर मां का आशीर्वाद लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी उनसे मिलने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने मां की पूजा अर्चना के बाद उनका आशीर्वाद लिया था। पीएम मोदी का कहना था कि मां की प्रेरणा और आशीर्वाद मुझे जीवन में काफी शक्ति देता रहा है। मां के 100 साल पूरा करने पर पीएम मोदी ने उनके पांव पखारे थे और साथ ही उन्हें उपहार के तौर पर एक शॉल भी दी थी।

मां के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा कि अपनी मां के भीतर मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है। पीएम मोदी का कहना है कि मां के संघर्षों से मुझे जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली है और मां के जीवन मूल्य हमेशा बेहतर काम करने के लिए मेरे प्रेरणास्रोत बने।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story