×

PM Modi Jhabua Rally: विपक्ष के नेता कह रहे 2024 में 400 पार, फिर एक बार मोदी सरकार, झाबुआ रैली में बोले पीएम मोदी

PM Modi MP Visit: प्रधानमंत्री ने आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Feb 2024 7:06 AM GMT (Updated on: 11 Feb 2024 8:54 AM GMT)
PM Modi Jhabua Rally (Photo:Social Media)
X

PM Modi Jhabua Rally (Photo:Social Media)

PM Modi MP Visit. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार 11 फरवरी को मध्य प्रदेश के आदिवासी आबादी बहुल जिले झाबुआ के दौरे पर हैं। आज यहां उन्होंने 7,550 करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा इस बार विपक्ष के बड़े-बड़े नेता पहले से ही कहने लगे हैं- 2024 में 400 पार, फिर एक बार मोदी सरकार। उन्होंने दावा किया कि इस बार अकेले कमल के निशान को 370 सीटें आएंगी।

डबल इंजन की सरकार डबल तेजी से काम कर रही

प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन की शुरूआत करते हुए कहा कि कुछ देर पहले मैंने झाबुआ, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, धार, अलीराजपुर समेत पूरे MP के लिए हजारों करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण भी किया है। एक साथ विकास के इतने सारे काम ये बता रहे हैं, मध्य प्रदेश में नई बनी डबल इंजन की सरकार डबल तेजी से काम कर रही है। विकास के इस महाअभियान का श्रेय मध्य प्रदेश की जनता को जाता है। मैं आप सबको इसके लिए बधाई देता हूं।

मैं चुनाव के लिए यहां नहीं आया

प्रधानमंत्री ने कहा, यहां आपके बीच आने से पहले मैंने देखा कि मेरी इस यात्रा को लेकर खूब चर्चाएं भी हो रही हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि मोदी मध्य प्रदेश में झाबुआ से लोकसभा की लड़ाई का आगाज करेगा। मैं बताना चाहता हूं कि मोदी लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए नहीं आया है। मोदी तो सेवक के तौर पर ईश्वर रूपी MP की जनता-जनार्दन का आभार करने आया है।

विपक्षी भी कहने लगे हैं 2024 में 400 पार

पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के राज्यसभा में दिए गए बयान पर एकबार फिर चुटती लेते हुए कहा, मध्य प्रदेश में विधानसभा के नतीजों से आप पहले ही बता चुके हैं लोकसभा के लिए आपका मूड क्या रहने वाला है। 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की छुट्टी हुई थी, 2024 के लोकसभा चुनाव में सफाया होना तय है। इसलिए इस बार विपक्ष के बड़े-बड़े नेता पहले से ही कहने लगे हैं- 2024 में 400 पार, फिर एक बार मोदी सरकार।

प्रधानमंत्री सबसे पहले एयरफोर्स के विशेष विमान से दोपहर 12 बजे दिल्ली से इंदौर पहुंचे, जहां उनकी आगवानी कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और तुलसीराम सिलावट ने की। इसके बाद वे झाबुआ के लिए प्रस्थान कर गए। झाबुआ में उन्होंने मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ भव्य रोड शो किया। उनके साथ केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी नजर आए।

पीएम मोदी ने रविवार को क्रांतिसूर्य टांट्या भील यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। इसके अलावा आहार अनुदान योजना के अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया और सहरिया परिवार की महिलाओं के खातों में आहार अनुदान की मासिक किस्त ट्रांसफर किया। विधानसभा में मिली विराट जीत के बाद मध्य प्रदेश में पीएम मोदी का ये पहला दौरा है।

आदिवासी वोटरों को साधने की कवायद

झाबुआ एमपी का सीमावर्ती जिला है, जिसका बॉर्डर दो राज्यों गुजरात और राजस्थान से लगता है। ये पूरा इलाका आदिवासी बेल्ट है और यहां कांग्रेस काफी मजबूत रही है। झाबुआ, राजस्थान और गुजरात के आदिवासी पारंपरिक रूप से कांग्रेस के वोटर रहे हैं और बुरे से बुरे समय में भी यहां पार्टी का प्रदर्शन ठीक – ठाक रहा है। झाबुआ की सीट पर लंबे समय तक कांग्रेस का कब्जा रहा है, जिसे 2014 और 2019 के मोदी लहर के दौरान बीजेपी जीतने में सफल रही। हालांकि, 2014 के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस ये सीट वापस जीतने में सफल रही थी।

हालिया विधानसभा चुनाव में एमपी के आदिवासी बहुल इलाकों में कांग्रेस का प्रदर्शन अन्य इलाकों के मुकाबले बेहतर रहा था। जिससे बीजेपी की परेशानी थोड़ी जरूर बढ़ा दी है। एमपी में ही लोकसभा की छह सुरक्षित सीटें हैं, जिनपर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है। ऐसे में ये इन सीटों पर कब्जा बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आदिवासी मतदाताओं का भाजपा में भरोसा बना रहे, प्रधानमंत्री की रैली इसी की कवायद है। एमपी के अलावा राजस्थान और गुजरात में भी आदिवासी आबादी अच्छी संख्या में है। लिहाजा उन राज्यों की आदिवासी बहुल सीटों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story