×

PM Modi Odisha-Assam Visit: आज ओडिशा और असम के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, 79 हजार करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

PM Modi Odisha-Assam Visit: ओडिशा के केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री शनिवार को राज्य में 68 हजार करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Feb 2024 4:36 AM GMT
PM Modi Odisha Assam Visit
X

PM Modi Odisha Assam Visit  (photo: social media )

PM Modi Odisha-Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम मोदी पहले ओडिशा फिर असम जाएंगे। इन दोनों ही राज्यों में कुल 79 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री का दौरा ओडिशा से शुरू होगा। दोपहर दो बजे के करीब वह संबलपुर पहुंचेंगे। बताते चलें कि ओडिशा में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी होते हैं।

ओडिशा से आने वाले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री शनिवार को राज्य में 68 हजार करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। इनमें 28,978 करोड़ रूपये की तीन बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन भी शामिल है। इसके साथ ही 2045 करोड़ रूपये की एनएचआई की तीन परियोजनाओं को भी राज्य को समर्पित करेंगे।

इसके अलावा ‘प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना’ के तहत 2660 करोड़ रूपये की लागत से बने जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना के धामरा – अंगुल पाइपलाइन खंड (412 किमी) का उद्घाटन भी करेंगे। यह परियोजना ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में प्राकृतिक गैस की उपलब्धता में सुधार करेगी। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि पीएम मोदी इस दौरान ओडिशा की जनता को संबोधित भी करेंग।

असम को देंगे 11 हजार करोड़ से अधिक की सौगात

ओडिशा का दौरा खत्म कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को ही बीजेपी शासित असम के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम मोदी को गुवाहटी में 11,599 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री पूर्वोतर रीजन के लिए पीएम-देवीएनई स्कीम के तहत 498 करोड़ रूपये की मां कामाख्या दिव्य परियोजना की नींव रखेंगे। असोम माला – 2 के तहत 3446 करोड़ रूपये से बनी 43 सड़कों का उद्घाटन भी करेंगे।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को एक्स पर पीएम के आगमन को लेकर लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का हमारे प्रति हमेशा बहुत स्नेह रहा है और यह उनका केंद्रित मार्गदर्शन है जिसने यहां अभूतपूर्व विकास को गति दी है। हम उनके असम आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

चुनाव की दृष्टि से अहम है दौरा

लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। मार्च के शुरूआत में चुनाव तारीखों का ऐलान हो सकता है। ओडिशा और असम में लोकसभा की कुल 35 सीटें हैं। बीजेपी ने 2019 में ओडिशा की 21 में से 8 और असम के 14 में से 9 सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा ने जो 400 प्लस का लक्ष्य रखा है, उसके लिए जरूरी है कि उत्तर और पश्चिम भारत के राज्यों की तरह यहां भी वह 95 से 100 फीसदी सीटों पर जीत दर्ज करे।

ओडिशा में पार्टी के सामने सीएम नवीन पटनायक के रूप में एक ताकतवर क्षत्रप है, जो दो दशक से भी ज्यादा समय से सत्ता में हैं। प्रचंड मोदी लहर के बावजूद बीजेपी उनके दुर्ग को भेद नहीं पाई है। ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी होते हैं। ऐसे में बीजेपी पीएम मोदी के नाम पर लोकसभा के साथ विधानसभा में भी अपना प्रदर्शन सुधारने की कोशिश करेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story