×

'जिन्होंने देश में शासन किया उनकी सोच नहीं थी बड़ी', पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी 34,427 करोड़ की सौगात

PM Modi in Chhattisgarh: प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पास परिश्रमी किसान, प्रतिभाशाली नौजवान और प्रकृति का खजाना है। विकसित होने के लिए जो कुछ भी चाहिए, वह छत्तीसगढ़ के पास पहले भी मौजूद था और आज भी है।

Viren Singh
Published on: 24 Feb 2024 8:15 AM GMT (Updated on: 24 Feb 2024 8:41 AM GMT)
जिन्होंने देश में शासन किया उनकी सोच नहीं थी बड़ी, पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी 34,427 करोड़ की सौगात
X

PM Modi in Chhattisgarh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 'विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़' कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए छत्तीसगढ़ को 34,427 करोड़ रुपये की विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास करते हुए लोगों को लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी सौगात दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र इंडिया गठबंधन और कांग्रेस पर हमलावार रहे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश में जिन्होंने लंबे समय तक शासन किया उनकी सोच ही बड़ी नहीं थी, जिस वजह से छत्तीसगढ़ की अनदेखी की गई।

विकसित भारत के लिए राज्य के पास हर चीज मौजूद

प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पास परिश्रमी किसान, प्रतिभाशाली नौजवान और प्रकृति का खजाना है। विकसित होने के लिए जो कुछ भी चाहिए, वह छत्तीसगढ़ के पास पहले भी मौजूद था और आज भी है। विधानसभा चुनावों में आपने हमको बहुत आशीर्वाद दिया है। आपके इसी आशीर्वाद का परिणाम है कि हम 'विकसित छत्तीसगढ़' के संकल्प के साथ आपके बीच में हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा ने बनाया है, भाजपा ही संवारेगी। ये बात आज के इस आयोजन से और पुष्ट हो रही है। विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण, गरीब, किसान, युवा और नारीशक्ति के सशक्तिकरण से होगा। विकसित छत्तीसगढ़ की नींव, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से मजबूत होगी।

परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण के आगे नहीं कांग्रेस की सोच

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने सरकारें बार-बार बनाईं, लेकिन भविष्य का भारत बनाना भूल गई, क्योंकि उनके मन में सरकार बनाना ही था, देश को आगे बढ़ाना उनका एजेंडा ही नहीं था। आज भी कांग्रेस की दशा और दिशा यही है। कांग्रेस परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से आगे सोच ही नहीं पाती। आज गरीबों का पैसा लूटने वालों पर सख्त कार्रवाई हो रही है। जो गरीबों का पैसा लूटने से बचा है, वही पैसा गरीब कल्याण में काम आ रहा है। उन्होंने कहा कि मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज, गरीबों का पक्का घर, हर घर जल, शौचालय, सस्ती दवाएं, घर घर गैस कनेक्शन...ये सारे काम इसी पैसे से किए जा रहे हैं। इसलिए लोग कहते हैं, 'मोदी की गारंटी, मतलब गारंटी पूरा होने की गारंटी।

सरकार का लक्ष्य जीरो बिजली बिल लाना

उन्होंने PM सूर्य घर योजना का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी हर घर को 'सूर्य घर' बनाना चाहता है। मोदी हर परिवार को घर में बिजली बनाकर, वही बिजली बेचकर कमाई का एक और साधन देना चाहता है। इसी उद्देश्य के साथ हमने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। एनटीपीसी का 1600 मेगावाट का सुपर थर्मल पावर स्टेशन स्टेज-1 राष्ट्र को समर्पित किया गया है। स्टेज-2 का शिलान्यास भी किया गया है। हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का केंद्र बनाना चाहते हैं। भारत सरकार का लक्ष्य बिजली बिल शून्य करना है। इसी लक्ष्य के साथ पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है। साथ ही, हमारा लक्ष्य अपने 'अन्नदाता', 'ऊर्जादाता' बनाना है।

पिछले सरकारें हमें काम नहीं करने देती थीं

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आने पर छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को दो साल से बकाया बोनस दिया गया है। पिछली कांग्रेस सरकार हमें गरीबों के घर बनाने से रोक रही थी। वे बाधाएं पैदा कर रहे थे हम 'हर घर जल' योजना को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। पीएससी परीक्षा में गड़बड़ी की जांच के आदेश भी दिए गए हैं। मैं छत्तीसगढ़ की महिलाओं को 'महतारी वंदना' योजना के लिए बधाई देता हूं ।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story