×

PM Modi Assets: पीएम मोदी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं, पीएमओ ने दी जानकारी

PM Modi Assets: प्रधानमंत्री के पास किसी भी प्रकार की कृषि योग्य या गैर कृषि योग्य जमीन नहीं है। न ही उनके पास कोई कमर्शियल इमारत है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Aug 2022 8:50 AM GMT
PM Modi Assets
X

पीएम मोदी  (फोटो: सोशल मीडिया )

PM Modi Assets: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास अब अचल संपत्ति के नाम पर कुछ नहीं है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने उनके संपत्ति को लेकर एक ब्यौरा जारी किया है, जिसमें अचल संपत्ति के कॉलम में NIL लिखा गया है। दरअसल पीएम मोदी के पास अचल संपत्ति के नाम पर राजधानी गांधीनगर स्थित एक ज्वाइंट प्रॉपर्टी थी, जिसमें उनके पास केवल 25 प्रतिशत की हिस्सीदारी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अपनी ये हिस्सेदारी एक रेजिडेंसियल प्लॉट को दान कर दी। इसके बाद उनके पास अचल संपत्ति के नाम पर कुछ नहीं बचा है।

रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री के पास किसी भी प्रकार की कृषि योग्य या गैर कृषि योग्य जमीन नहीं है। न ही उनके पास कोई कमर्शियल इमारत है। पीएम मोदी जिस प्रॉपर्टी को दान किया है, उसे उन्होंने साल 2002 में 1,30,448 रूपये में खरीदा था। जिसकी कीमत आज की तारीख में एक करोड़ रूपये से अधिक है।

पीएम मोदी की चल संपत्ति में हुई बढ़ोतरी

पीएम मोदी की अचल संपत्ति भले शून्य पर पहुंच गई हो लेकिन उनके चल संपत्ति में 26.13 लाख रूपये का इजाफा हुआ है। पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री की चल संपत्ति 1,97,68,885 से बढ़कर 2,23,82,504 रूपये हो गई। इसमें फिक्स्ड डिपॉजिट, बैंक बैलेंस, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज और ज्वैलरी और नकदी शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी के पास 45 ग्राम की 4 सोने की अंगूठियां है। इसकी कीमत पिछले साल 1,48,331 रूपये थी, जो अब बढ़कर 1,73,063 रूपये हो गई है। पति या पत्नी के स्वामित्व वाली संपत्ति के कॉलम में लिखा है ज्ञात नहीं। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने किसी प्रकार का लोन नहीं ले रखा है।

इन मंत्रियों की संपत्ति की जानकारी भी उपलब्ध

प्रधानमंत्री के अलावा पीएमओ की वेबसाइट पर कुछ और केंद्रीय मंत्रियों की संपत्ति के बारे में भी जानकारी दी गई है। इनमें केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, हरदीप सिंह पुरी, आरके सिंह, पुरूषोतम भाई रूपाला, वी मुरलीधरन, फग्गन सिंह कुलस्ते, धर्मेंद प्रधान और जी किशन रेड्डी शामिल हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story