×

PM Modi: चार मौकों पर पीएम मोदी ने किया साष्टांग दंडवत प्रणाम,अयोध्या से लेकर लोकतंत्र के मंदिर तक दिखा अद्भुत नजारा

PM Modi Prostrated Moment: प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान रामलला के सामने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 Jan 2024 10:35 AM GMT
PM Modi prostrated Moment , 2014 Lok Sabha elections , new parliament house ,  Ramlala Pran Pratistha , PM Modi Performs Rituals, Ayodhya Temple , PM Modi news, PM Modi latest news , PM Modi in ayodhya
X

PM Modi Prostrated Moment (Photo: Social Media)

PM Modi Prostrated Moment: अयोध्या में लोगों का सदियों पुराना इंतजार खत्म हो गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूरा हो गया है और भगवान रामलला विराजमान हो गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अयोध्या में निराली छटा दिखी और जिस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की, उस समय देश-दुनिया में करोड़ों लोग एकटक इस क्षण को निहारत रहे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान रामलला के सामने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान धोती-कुर्ता की पारंपरिक पोशाक पहने प्रधानमंत्री मोदी अलग अंदाज में दिखे। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या के भव्य मंदिर में साष्टांग दंडवत प्रणाम करने के साथ ही मौके पर मौजूद और संतों का आशीर्वाद लिया। 2014 में देश की सत्ता संभालने के बाद यह चौथा मौका था जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साष्टांग दंडवत प्रणाम करते हुए नजर आए। इससे पूर्व तीन अन्य मौकों पर भी प्रधानमंत्री मोदी इस मुद्रा में दिखे थे। ऐसे में यह जानना दिलचस्प है कि आखिर वे कौन से मौके थे जब पीएम मोदी साष्टांग दंडवत प्रणाम की मुद्रा में दिखे।

20 मई,2014

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दम पर भाजपा को बड़ी जीत दिलाते हुए देश में सत्ता बदलाव का रास्ता प्रशस्त किया था। भाजपा की बड़ी जीत के बाद 20 मई 2014 को ऐसा नजारा दिखा था जिसकी कल्पना किसी ने भी नहीं की थी। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पूर्व जब मोदी जब पहली बार संसद पहुंचे तो उन्होंने लोकतंत्र के इस मंदिर को साष्टांग दंडवत प्रणाम किया था। इसे अद्भुत अवसर माना गया था और तमाम लोग इसे देखकर भावुक भी हो गए थे।

2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी संसदीय सीट से बड़ी जीत हासिल की थी। वे पहली बार लोकसभा का सदस्य बनने में कामयाब हुए थे। लोकसभा का सदस्य बनने के बाद जब वे पहली बार संसद पहुंचे तो उन्होंने संसद की सीढ़ी पर साष्टांग दंडवत प्रणाम किया था। जब वे साष्टांग दंडवत प्रणाम करने के लिए नीचे झुके तो उनकी सुरक्षा में लगे कर्मचारी और अन्य लोग भी पूरी तरह हतप्रभ रह गए थे।

पीएम मोदी ने 2020 में 10 दिसंबर को नए संसद भवन के लिए भूमि पूजन किया था। इस मौके पर उन्होंने उस लम्हे को याद किया था जब वे पहली बार सांसद पहुंचे थे और लोकतंत्र के इस मंदिर को उन्होंने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया था। उनका कहना था कि 2014 में मुझे पहली बार सांसद के तौर पर संसद भवन जाने का मौका मिला और इस मौके पर मैंने लोकतंत्र के इस मंदिर को साष्टांग दंडवत प्रणाम किया था।


5 अगस्त,2020

प्रधानमंत्री मोदी के साष्टांग दंडवत प्रणाम का दूसरा मौका 2020 में दिखा था। 2020 में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान भी उन्होंने कुर्ता-धोती की पारंपरिक पोशाक पहन रखी थी। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण लंबे समय से भाजपा के एजेंडे में शामिल रहा है और इस ऐतिहासिक मौके पर भी प्रधानमंत्री मोदी ने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया था। सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ था। उसके बाद 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखी गई थी।

अयोध्या पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन किया था और इसके बाद वे भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए पहुंचे थे। पीएम मोदी ने भगवान रामलला के दर्शन के दौरान साष्टांग दंडवत प्रणाम किया था। दिलचस्प बात यह भी है कि पीएम मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो अयोध्या में भगवान रामलला के दर्शन के लिए पहुंचे। राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान अयोध्या में देश-विदेश से साधु संतों का बड़ा जमावड़ा लगा था।



28 मई,2023

पीएम मोदी के साष्टांग दंडवत प्रणाम का तीसरा नजारा 2023 में 28 मई को दिखा था। इस दिन प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर सेंगोल के सामने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया। नए संसद भवन पहुंचने पर लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। पारंपरिक पोशाक पहनकर पहुंचे पीएम मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवान गणेश का आह्वान किया। बाद में उन्होंने सेंगोल के सामने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया और पवित्र राजदंड को लेकर तमिलनाडु से आए आधीनम संतों को प्रणाम करते उनका आशीर्वाद लिया।

बाद में उन्होंने लोकसभा स्पीकर के आसन के बगल में इस पवित्र राजदंड को स्थापित किया था। संसद की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री जयशंकर, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत केंद्रीय मंत्रिमंडल के लगभग सभी सदस्य मौजूद थे। हालांकि कांग्रेस समेत विपक्ष के कई प्रमुख दलों ने इस समारोह का बहिष्कार किया था।



22 जनवरी,2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साष्टांग दंडवत प्रणाम का चौथा नजारा आज अयोध्या के भव्य राम मंदिर में दिखा। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब राम मंदिर परिसर पहुंचे तो वहां पर उनकी ग्रैंड एंट्री हुई। जैसे ही वे मंदिर कॉम्पलेक्स में रेड कार्पेट पर आए,वैसे ही वहां उपस्थित मेहमान उनके स्वागत में खड़े होकर तालियां बजाने लगे। सुनहरा कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री तह किए हुए लाल कपड़े पर रखे चांदी के एक छत्र को पकड़े हुए मंदिर के गर्भगृह में गए। पीएम मोदी के मंदिर परिसर में पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उन्हें रामनामी उत्तरीय पहनाकर एवं पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया।

संकल्प के साथ प्राण प्रतिष्ठा का विधि विधान 12:05 पर शुरू हुआ और करीब एक घंटे तक चला। प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान की आरती कर चंवर डुलाया। उन्होंने मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास से कलावा बंधवाया और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। इसके बाद उन्होंने भगवान रामलला की परिक्रमा की और साष्टांग दंडवत प्रणाम किया। उन्होंने राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का भी पैर छूकर आशीर्वाद लिया। इस तरह यह चौथा मौका था जब प्रधानमंत्री मोदी ने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story