×

Lok Sabha Election: यूपी के साथ बिहार पर भी भाजपा का विशेष फोकस, पीएम मोदी, राजनाथ और शाह जल्द करेंगे राज्य का दौरा

Lok Sabha Election: बिहार में भाजपा के चुनाव प्रचार को धार देने के लिए जल्द ही पीएम मोदी समेत दिग्गज नेताओं के बिहार दौरे का कार्यक्रम तय किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 24 Feb 2024 3:35 AM GMT
Rajnath Singh, PM Modi, Amit Shah
X

Rajnath Singh PM Modi Amit Shah  (photo: social media ) 

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने विभिन्न राज्यों में अपनी चुनावी रणनीति को तेजी से लागू करना शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार पर भी पार्टी का विशेष फोकस है। बिहार में भाजपा के चुनाव प्रचार को धार देने के लिए जल्द ही पीएम मोदी समेत दिग्गज नेताओं के बिहार दौरे का कार्यक्रम तय किया गया है। जदयू नेता नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने और बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो मार्च को पहली बार बिहार दौरे पर पहुंचेंगे।

इससे पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का भी बिहार में जनसभा का कार्यक्रम तय किया गया है। पीएम मोदी के दौरे के बाद केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह भी 5 मार्च को बिहार के दौरे पर पहुंचेंगे। भाजपा के दिग्गज नेताओं के इन धुआंधार दौरों के प्रस्तावित कार्यक्रम से साफ हो गया है कि पार्टी बिहार में पूरी तरह चुनावी मोड में आ चुकी है।

दो मार्च को पीएम मोदी की दो बड़ी जनसभाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रस्तावित बिहार दौरा सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी 2 मार्च को औरंगाबाद के अलावा बेगूसराय में बड़ी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री बिहार के विकास से जुड़ी करोड़ों रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे।

जानकार सूत्रों का कहना है कि अपनी बिहार यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री बिहार के संबंध में कई बड़ी घोषणाएं भी कर सकते हैं। बिहार के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और राज्य के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की पुष्टि की है। लंबे समय बाद प्रधानमंत्री के इस बिहार दौरे को लेकर पार्टी की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

28 को राजनाथ तो 5 मार्च को पहुंचेंगे अमित शाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पूर्व 28 फरवरी को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी बिहार के दौरे पर पहुंचेंगे। राजनाथ सिंह का सीतामढ़ी, सिवान और दरभंगा में सभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम तय किया गया है। प्रधानमंत्री के दौरे के बाद 5 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बिहार के दौरे पर पहुंचने वाले हैं। गृह मंत्री अमित शाह 5 मार्च को पाटलीपुत्र लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पालीगंज में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी को तीसरी बार केंद्र की सत्ता दिलाने में उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को बड़ी जीत दिलाने में इन दोनों राज्यों की अहम भूमिका रही है और अब 2024 की सियासी जंग के मद्देनजर बीजेपी उत्तर प्रदेश के साथ बिहार पर विशेष रूप से फोकस करने जा रही है।

बदले सियासी हालात में बदली भाजपा की रणनीति

भाजपा के तीन दिग्गज नेताओं के प्रस्तावित बिहार दौरे से साफ हो गया है कि भाजपा पूरी तरह चुनावी मोड में आ चुकी है और पार्टी ने अपनी चुनावी रणनीति पर तेजी से अमल करना शुरू कर दिया है। भाजपा के बड़े नेताओं के प्रस्तावित बिहार दौरे को देखते हुए पार्टी की प्रदेश और जिला इकाइयों की ओर से जोरदार तैयारी की जा रही हैं। पार्टी के बड़े नेताओं की सभाओं को कामयाब बनाने के लिए भाजपा नेताओं ने पूरी ताकत झोंक दी है।

बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पहले अलग रणनीति तैयार की थी मगर नीतीश कुमार के पाला बदलकर एनडीए में शामिल होने के बाद राज्य के सियासी हालात पूरी तरह बदल चुके हैं। अब प्रदेश में सीट बंटवारे पर भी नए सिरे से चर्चा की जा रही है और इसके साथ ही भाजपा की चुनावी रणनीति भी बदल चुकी है। अब दिग्गज नेताओं के दौरों के जरिए भाजपा अपनी और एनडीए की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने की कोशिश में जुट गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story