×

कोविंद, मोदी और सोनिया ने लोगों को दी मिलाद-उन-नबी की बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मिलाद-उन-नबी के मौके पर देश को बधाई दी। मौलिद पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन है, जिसे रबी अल-अव्वाल में मनाया जाता है, जो इस्लाम के धार्मिक कैलेंडर का तीसरा महीना है।

priyankajoshi
Published on: 2 Dec 2017 7:05 AM GMT
कोविंद, मोदी और सोनिया ने लोगों को दी मिलाद-उन-नबी की बधाई
X

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (2 अक्टूबर) को मिलाद-उन-नबी के मौके पर देश को बधाई दी। आज मौलिद पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन है, जिसे रबी अल-अव्वाल में मनाया जाता है, जो इस्लाम के धार्मिक कैलेंडर का तीसरा महीना है।





कोविंद ने ट्वीट कर कहा, "पैगंबर के जन्मदिन मिलाद-उन-नबी के मौके पर सभी नागरिकों, विशेष रूप से देश और विदेश में रहने वाले मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई।"



वहीं मोदी ने कहा, "ईद-ए-मिलाद की बधाई। पैगंबर मोहम्मद की शिक्षाएं समाज में सौहार्द की भावना को आगे बढ़ाए।"

सोनिया ने भी दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मिलाद-उन-नबी के अवसर पर देश को बधाई दी। मिलाद-उन-नबी या मौलिद को पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के तौर पर मनाया जाता है।

सोनिया ने कहा, "पैगंबर की शिक्षाओं ने मानवता का समानता, भाईचारे और करुणा के पथ पर मागदर्शन करना जारी रखा है।" उन्होंने कहा, "मिलाद-उन-नबी का पर्व सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशियां लाए।" यह पर्व रबी अल-अव्वाल में मनाया जाता है, जो इस्लाम के धार्मिक कैलेंडर का तीसरा महीना है।

मौलिद की तारीख दुनियाभर में अलग-अलग है, क्योंकि यह चंद्र कैलेंडर पर आधारित होता है। अधिकांश मुस्लिम देशों में यह पर्व शुक्रवार को मनाया गया।

वहीं कुछ स्थानों पर गुरुवार को सूर्यास्त होने के साथ इस पर्व को मनाया गया। लेकिन भारत के कुछ हिस्सों कर्नाटक और तेलंगाना में चांद नहीं दिखने की वजह से शनिवार तक इस पर्व की शुरुआत नहीं हुई।

आईएएनएस

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story