×

PM मोदी ने जारी किया 1, 2, 5, 10 और 20 रुपए के खास सिक्के, जिसे नेत्रहीन भी आसानी से पहचान सकेंगे

Special Series Of Coins : इन सिक्कों की खासियत ये है कि इन स्पेशल सीरीज के सिक्कों को नेत्रहीन भी आसानी से पहचान सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में विशेष जानकारी दी।

aman
Written By aman
Published on: 6 Jun 2022 6:16 AM GMT (Updated on: 6 Jun 2022 7:34 AM GMT)
pm modi to release special series of rs 1 2 5 10 and 20 coins visually impaired can easily identify
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) 

PM Modi Special Series Of Coins : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज (6 जून) सिक्कों की एक विशेष श्रृंखला जारी की। इनमें, 1 रुपए, 2 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए और 20 रुपए के सिक्कों की स्पेशल सीरीज (Special Series) जारी हुई। बता दें कि, ये सिक्के पहले से जारी सिक्कों से अलग हैं। इनकी खासियत ये है कि इन स्पेशल सीरीज के सिक्कों को नेत्रहीन भी आसानी से पहचान सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने इस बारे में विशेष जानकारी दी।

इससे पहले, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान में बताया गया कि, पीएम नरेंद्र मोदी 6 जून को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के 'प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह' का उद्घाटन करेंगे। इसी के तहत आज प्रधानमंत्री मोदी ने 1 रुपए, 2 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए और 20 रुपए के सिक्कों की विशेष श्रृंखला जारी की।

क्या है सिक्के की खासियत?

बता दें कि, कि इन स्पेशल सीरीज के सिक्कों की खासियत ये है कि इसे नेत्रहीन भी आसानी से पहचान सकते हैं। जानकारी के अनुसार, इन सिक्कों पर 'AKAM लोगो' लगा है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि, सिक्कों की इस स्पेशल सीरीज में AKAM लोगो की थीम होगी। जिसके माध्यम से दृष्टिबाधित व्यक्तियों को भी इन सिक्कों को पहचान करने में आसानी होगी। ज्ञात हो कि, इस हफ्ते यानी 6-11 जून, 2022 तक 'आजादी का अमृत महोत्सव' (AKAM) के हिस्से के रूप में मनाया जा रहा है। इसी अवसर पर सिक्कों की इस विशेष श्रृंखला को जारी किया जा रहा है।

'जन समर्थन पोर्टल' की करेंगे लॉन्च

इन सिक्कों की स्पेशल सीरीज के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'जन समर्थन पोर्टल' (Jan Samarthan Portal) भी लॉन्च किया। पीएमओ ने इस बारे में बताया कि, जन समर्थन पोर्टल से सभी प्रकार की क्रेडिट आधारित सरकारी योजनाएं लिंक्ड होगी। ज्ञात हो कि, कर्जदाताओं और लाभार्थियों को जोड़ने वाला ये पहला प्लेटफॉर्म है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story