×

शहीद दिवस: पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने किया भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को याद

23 मार्च की तारीख भारत के इतिहास में दर्ज सबसे बड़ी एवं महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। यह दिन शहीद दिवस के रूप में जाना जाता है। वर्ष 1931 में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 23 मार्च को ही फांसी दी गई थी।

Aditya Mishra
Published on: 23 March 2019 4:58 AM GMT
शहीद दिवस: पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने किया भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को याद
X

नई दिल्ली: 23 मार्च की तारीख भारत के इतिहास में दर्ज सबसे बड़ी एवं महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। यह दिन शहीद दिवस के रूप में जाना जाता है। वर्ष 1931 में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 23 मार्च को ही फांसी दी गई थी। भगत सिंह और उनके साथी राजगुरु और सुखदेव को फांसी दिया जाना भारत के इतिहास में दर्ज सबसे बड़ी एवं महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है।

ये भी पढ़ें...PM मोदी ने लॉन्‍च किया 20 रुपए का सिक्का, जानिए इसकी खास बातें

भगत सिंह ने अंग्रेजों से लोहा लिया और असेंबली में बम फेंककर उन्हें सोती नींद से जगाने का काम किया था, भगत सिंह आजादी के आंदोलन के ऐसे सिपाही रहे हैं, जिनका जिक्र आते ही शरीर में जोश दौड़ जाता है और रोंगटे खड़े हो जाते हैं। खुद को देशभक्ति के जज्बे से भरने के लिए उनका नाम लेना ही काफी है। असेंबली में बम फेंकने के बाद वे भागे नहीं और जिसके नतीजतन उन्हें फांसी की सजा हो गई।

शहीद दिवस के मौके पर कई दिग्गज नेताओं ने ट्वीट करते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया। इसी मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'आजादी के अमर सेनानी वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को शहीद दिवस पर शत-शत नमन। भारत माता के इन पराक्रमी सपूतों के त्याग, संघर्ष और आदर्श की कहानी इस देश को हमेशा प्रेरित करती रहेगी। जय हिंद!'



पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया। उन्होंने लिखा कि स्वतंत्रता के लिये अपना सर्वस्व राष्ट्र को समर्पित कर बलिदान देने वाले अमर शहीद राजगुरू, भगतसिंह और सुखदेव को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। देश के लिये जीवन देकर उन्होंने जो उदाहरण रखा, वह हमेशा के लिये एक आदर्श बनकर युवाओं को प्रेरणा देता रहेगा।



ये भी पढ़ें...पीएम मोदी ने शुरु की एक अनोखी मुहिम, किया इन स्टार्स से रिक्वेस्ट

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया,'बम और पिस्तौल क्रांति नहीं लाते, क्रान्ति की तलवार विचारों के धार बढ़ाने वाले पत्थर पर रगड़ी जाती है। भगत सिंह अपने क्रांतिकारी विचारों से स्वतंत्रता की कभी न बुझने वाली ज्योत प्रज्ज्वलित कर देने वाले शहीद-ए-आजम को शहीद दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि! देश का कण-कण आपका ऋणी है।



साथ ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व कई अन्य ने ट्वीट करते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित किया।

अमित शाह- जब देशवासियों के लिए स्वाधीनता और स्वतंत्र राष्ट्र एक स्वपन्न मात्र थे। उस समय भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने अपने बलिदान से न सिर्फ़ समस्त क्रांतिकारियों में एक आदर्श स्थापित किया बल्कि करोड़ों युवाओं को स्वतंत्रता आंदोलन के लिए प्रेरित किया। इन अमर शहीदों को कोटि-कोटि नमन।



ये भी पढ़ें...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, बहुत हो गया, अब नहीं सहेंगे आतंकवाद

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story