TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

PM Modi: हीटस्ट्रोक से देश भर में 56 मौतें, PM ने गर्मी को लेकर की बैठक, मानसून की तैयारियों को भी परखा

PM Modi Reviews: बैठक में शामिल अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी को देश पड़ रही गर्मी और इससे हुई लोगों की मौतों के बारे में जानकारी दी। साथ ही, केरल में दाखिल हो चुके मानसून की स्थिति के बारे में भी अपडेट दिया गया।

Viren Singh
Published on: 2 Jun 2024 11:43 AM GMT
PM Modi Reviews
X

PM Modi Reviews (सोशल मीडिया) 

PM Modi Reviews: भारत का अधिकांश हिस्सा मौजूदा समय भीषण गर्मी की चपेट में है। चिलचिलाती धूप और चली रही लू की वजह से अब तक देश भर में 56 लोगों की जाने जा चुकी हैं। भीषण गर्मी की वजह से यूपी सहित राज्यों में हो रही मौतों से केंद्र सरकार सख्त हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली इस स्थिति अपने सरकारी आवास पर देश में गर्मी की स्थिति पर और मानसून की शुरुआत की तैयारियों को लेकर एक समीक्षा बैठक की है। इस बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव, एनडीआरएफ के महानिदेशक और एनडीएमए के सदस्य सचिव के साथ-साथ पीएमओ और संबंधित मंत्रालयों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

आग ने निपटने के लिए नियमित और उचित अभ्यास जरूरी

बैठक में शामिल अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी को देश पड़ रही गर्मी और इससे हुई लोगों की मौतों के बारे में जानकारी दी। साथ ही, केरल में दाखिल हो चुके मानसून की स्थिति के बारे में भी अपडेट दिया गया। प्रधानमंत्री को आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना की जानकारी दी गई। बैठक में पीएम मोदी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गर्म की वजह से बढ़ रहीं आग की घटनाओं को रोकने और उनसे निपटने के लिए नियमित आधार पर उचित अभ्यास किया जाना चाहिए। अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक स्थानों का अग्नि ऑडिट और विद्युत सुरक्षा ऑडिट भी नियमित रूप से होनी चाहिए, ताकि आग की घटनाओं पर काबू पाया जा सके।

जंगलों में लग रही आग पर पीएम ने दिये ये निर्देश

बैठक में बीत कुछ महीनों से जंगल में लग रहीं आग की घटनाओं से पीएम मोदी काफी चिंतत दिखे। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को जंगल की आग की समय पर पहचान और उनके प्रबंधन में "वन अग्नि" पोर्टल की उपयोगिता के बारे में बताया। इस पर मोदी ने कहा कि जंगलों में फायरलाइन के रखरखाव और बायोमास के उत्पादक उपयोग के लिए नियमित अभ्यास की योजना बनाई जानी चाहिए।

हीटस्ट्रोक ने देश भर में हुई 56 मौतें

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि इस साल देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून सामान्य और सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, जबकि प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम रहने की संभावना है। हालांकि मौजूदा समय उत्तर भारत का अधिकांश मैदानी भाग गर्मी की चपेट में है। हीटवेव चलने से लोगों की मौतों का आंकड़ा भी दिन पर दिन बढ़ा रहा है। भीषण गर्मी की वजह से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने कई राज्यों में हीटस्ट्रोक से कम से कम 56 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

पूर्वोत्तर भारत की ओर बढ़ा मानसून

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल के तट से टकराया और गुरुवार से पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा। इस साल मानसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है, जबकि इसकी शुरुआत की सामान्य तारीख 1 जून है। इस साल केरल में व्यापक प्री-मानसून बारिश हुई। 2023 में मानसून सीजन (जून-सितंबर) के दौरान पूरे देश में बारिश इसकी लंबी अवधि के औसत का 94 प्रतिशत थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story