×

India-Bangladesh Relations: भारत-बांग्लादेश में कनेक्टिविटी और बिजली में बड़ा सहयोग, तीन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन

India-Bangladesh Relations: भारतीय सहायता वाली ये परियोजनाएं क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों का उदाहरण हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 1 Nov 2023 7:07 AM GMT
Sheikh Hasina and PM Modi
X

Sheikh Hasina and PM Modi (photo: social media )

India Bangladesh Relations: भारत और बांग्लादेश ने आपसी रिश्तों को और भी मजबूत करते हुए तीन बड़ी परियोजनाओं की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से तीन महत्वपूर्ण विकास पहलों का अनावरण किया है जो इस क्षेत्र में ऊर्जा सुरक्षा और कनेक्टिविटी को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारतीय सहायता वाली ये परियोजनाएं क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों का उदाहरण हैं।

क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक

इन परियोजनाओं में से पहली है अखौरा - अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक। भारत सरकार से 392.52 करोड़ रुपये के अनुदान के साथ निष्पादित, यह रेल लिंक 12.24 किलोमीटर तक फैला है, जिसमें बांग्लादेश में 6.78 किलोमीटर और त्रिपुरा में 5.46 किलोमीटर का हिस्सा है। यह सीमा पार सहयोग का एक बड़ा प्रतीक है।

खुलना मोंगला पोर्ट रेल लाइन

भारत सरकार से वित्त पोषित खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन परियोजना 388.92 मिलियन डॉलर की लागत से साकार हुई है। इसका सार मोंगला बंदरगाह को खुलना के मौजूदा रेल नेटवर्क से जोड़ने वाले 65 किलोमीटर ब्रॉड-गेज रेल मार्ग के निर्माण में निहित है। यह प्रयास बांग्लादेश के महत्वपूर्ण बंदरगाहों में से एक, मोंगला को ब्रॉड-गेज रेलवे नेटवर्क के साथ जोड़ता है, जिससे क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलता है।

मैत्री सुपर पावर प्लांट

ऊर्जा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट II जिसका आज उद्घाटन किया गया है। 1.6 बिलियन डालर के भारतीय रियायती वित्तपोषण योजना ऋण के तहत यह सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, बांग्लादेश के खुलना डिवीजन के अंतर्गत रामपाल में स्थित 1320 मेगावाट (2×660) का एक बड़ा संयंत्र है। इस परियोजना का सफल कार्यान्वयन भारत के एनटीपीसी लिमिटेड और बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) के बीच साझेदारी का परिणाम है।

मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट I का अनावरण सितंबर 2022 में प्रधानमंत्रियों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

आज बताई गई ये परियोजनाएं भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंधों को मजबूत करते हुए क्षेत्र में कनेक्टिविटी को मजबूत करने और ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।

क्या कहा पीएम मोदी ने

परियोजनाओं के अनावरण के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह खुशी की बात है कि दोनों देश एक बार फिर आपसी सहयोग की सफलता का जश्न मनाने के लिए जुड़े हैं। उन्होंने कहा : यह खुशी की बात है कि एक बार फिर हम भारत-बांग्लादेश सहयोग की सफलता का जश्न मनाने के लिए जुड़े हैं। हमारे रिश्ते लगातार नई ऊंचाईयां छू रहे हैं। हमने मिलकर पिछले 9 साल में जो काम किया है, वह इससे पहले के दशकों में भी नहीं हुआ था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story