×

PM Modi Speech: भारत ने दुनिया के सामने ‘वन अर्थ वन हेल्थ’ का विजन रखा, पोस्ट बजट वेबिनार में बोले पीएम मोदी

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम हेल्थ केयर की बात करते हैं तो इसे पूर्व कोविड युग और महामारी के बाद के युग के विभाजन के साथ देखना चाहिए।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 March 2023 5:46 AM GMT (Updated on: 6 March 2023 6:49 AM GMT)
PM Modi Speech
X

PM Modi Speech (photo: social media )

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार 6 मार्च को ‘स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अनुसंधान’ पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि कोरोना महामारी ने हमें सिखाया कि सप्लाई चेन कितना बड़ा महत्वपूर्ण बन विषय है। जब महामारी चरम पर थी तब कुछ देशों के लिए दवाएं, टीके और चिकित्सा उपकरण जैसी जीवन रक्षक चीजें भी हथियार बन गई थीं। इसलिए भारत ने दुनिया के सामने ‘वन अर्थ वन हेल्थ’ का एक विजन रखा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम हेल्थ केयर की बात करते हैं तो इसे पूर्व कोविड युग और महामारी के बाद के युग के विभाजन के साथ देखना चाहिए। दुनिया का ध्यान पहले से कहीं ज्यादा अब हेल्थ केयर पर आया है। हमने हेल्थ केयर को केवल स्वास्थ्य मंत्रालय तक ही सीमित नहीं रखा है बल्कि पूरी सरकार पर बल दिया है।

मरीजों को मिल रहा मुफ्त इलाज और सस्ती दवाएं

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में इलाज को सामर्थ्य बनाना हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है। आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देने के पीछे यही भाव है। इससे देश के करोड़ों मरीजों के लगभग 80 हजार करोड़ रूपये जो बीमारी में इलाज के लिए खर्च होने वाले थे वो बचे हैं। देश में करीब 9 हजार जन औषधि केंद्र हैं और यहां बाजार भाव से बहुत सस्ती दवाएं उपलब्ध हैं। इससे भी गरीब और मिडिल क्लास परिवारों को लगभग 20 हजार करोड़ रूपये की बचत हुई है।

हेल्थ इंफ्रा में हुई उल्लेखनीय प्रगति

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में अच्छे और आधुनिक हेल्थ इंफ्रा का होना बहुत जरूरी है। आज देश में डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तैयार हो रहे हैं। इन सेंटरों में मधुमेह, कैंसर, और दिल से जुड़ी बीमारियों की स्क्रीनिंग की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने आगे कहा कि बीते सालों में देश में 260 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। 2014 के मुकाबले आज मेडिकल की सीटें दोगुनी हो चुकी हैं। इस साल के बजट में नर्सिंग क्षेत्र के विस्तार में भी काफी जोर दिया गया है।

कोविड काल में फॉर्मा सेक्टर ने जीता पूरी दुनिया का विश्वास

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोराना काल को याद करते हुए कहा कि कभी – कभी आपदा भी खुद को साबित करने का अवसर लेकर आती हैं। कोरोना काल में भारत के फॉर्मा सेक्टर ने जिस तरह पूरी दुनिया का विश्वास जीता है वो अभूतपूर्व है। इसे हमें पंजीकृत करना ही होगा। हम निरंतर यह कोशिश कर रहे हैं कि भारत की विदेशों पर निर्भरता कम से कम हो। हमारे उद्यमी ये सुनिश्चित करें कि हमें कोई भी तकनीक आयात करने की जरूरत न पड़े, हमें आत्मनिर्भर बनना ही है।

बता दें कि यह वेबिनार उन 12 पोस्ट बजट वेबिनार सीरीज का हिस्सा है, जिनका आयोजन केंद्र सरकार कर रही है। सरकार की कोशिश है कि इसके जरिए बजट में घोषित पहलों को लेकर विचारों और सुझावों को एकत्र किया जा सके। ‘स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अनुसंधान’ पर आयोजित वेबिनार में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रालयों के मंत्री और अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story