PM Modi-Neeraj: PM मोदी ने नीरज चोपड़ा से की बात, सिल्वर बॉय ने बताया क्यों नहीं जीत पाए गोल्ड? Video

PM Modi-Neeraj: पीएम मोदी फोन कॉल के दौरान ओलंपिक विजेता नीरज चोपड़ा से कहा कि आपने देश को फिर से गौरवान्वित किया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 Aug 2024 10:03 AM GMT (Updated on: 9 Aug 2024 10:10 AM GMT)
PM Modi-Neeraj
X

PM Modi-Neeraj (सोशल मीडिया) 

PM Modi-Neeraj: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में भाला फेंक स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीने के बाद नीरज चोपड़ा से फोन पर बातचीत की। बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने सबसे पहले इस ओलंपिक में मेडल जीतने के साथ लगातार दो ओलंपिक में पदक जीतने का रिकॉर्ड बनाने के लिए नीरज चोपड़ा को बधाई दी। उसके बाद संवाद कायम करते हुए नीरज को चोट का अपडेट लेते हुए उनकी मां की द्वारा दिखाई गई खेलना भावना की भी तारीफ की।

आपने देश को फिर गौरवान्वित किया

पीएम मोदी फोन कॉल के दौरान ओलंपिक विजेता नीरज चोपड़ा से कहा कि आपने देश को फिर से गौरवान्वित किया है। देर रात 1 बजे भी लोग आपको एक्शन में देख रहे थे, उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे थे। हाल ही में फिटनेस संबंधी समस्याओं के बावजूद लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री ने नीरज की सराहना की।

पीएम को नीरज बताई गोल्ड न जीतने की वजह

बात करते नीरज ने पीएम मोदी को गोल्ड मेडल ने जीतने पर बताया कि वह अपनी चोटों के कारण खुद को पूरी तरह से तैयार नहीं कर पाए और प्रतियोगिता कठिन थी। मैं इन परिस्थितियों में अपने देश के लिए पदक जीतकर खुश हूं। खेल में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। उन्होंने कहा कि जिसका दिन होता है वही जीतता है, कल मेरा दिन था, इसलिए मैं गोल्ड नहीं जीत पाया।

89.45 दूर भाला फेंक जीता नीरज ने सिल्वर

बता दें कि पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा 89.45 मीटर दूर जैवलिन फेंका दूसरे स्थान पर रहे हैं और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा है, जबकि तीसरे नंबर पर रहे ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर भाला फेंका और उनको कास्य पदक मिला। इसी स्पर्धा में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने अपने दूसरा थ्रो 92.97 मीटर जैवलिन फेंक इतिहास रचा दिया और एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बना दिया। अरशद ने इस ओलंपिक में नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसेन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 23 अगस्त 2008 बीजिंग ओलंपिक में एंड्रियास ने 90.57 मीटर दूर जैवलिन फेंककर ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया था।

टोक्यो में जीता था गोल्ड

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक-2020 (खेले 2021) में गोल्ड मेडल जीता था. टोक्यो ओलंप‍िक में नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए 87.58 मीटर का थ्रो किया था। मगर अब पेरिस ओलंपिक में 8 अगस्त के दिन नीरज गोल्डन कामयाबी हासिल नहीं कर पाए। नीरज एक थ्रो को छोड़कर बाकी किसी में लय में नहीं दिखे। इससे पहले, चोपड़ा ने ग्रुप बी क्वालिफिकेशन राउंड में 89.34 मीटर का थ्रो हासिल किया था, जो उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ ऑल-टाइम थ्रो था।

अब तकनीक पर करना होगा काम

ओलिंपिक डॉट कॉम के हवाले से इवेंट के बाद बोलते हुए, नीरज ने कहा, यह एक अच्छा थ्रो था, लेकिन मैं आज अपने प्रदर्शन से बहुत खुश नहीं हूँ। मेरी तकनीक और रनवे उतना अच्छा नहीं था। मैं केवल एक थ्रो ही कर पाया, बाकी में मैंने फाउल किया। अगर आपका रन इतना अच्छा नहीं है, तो आप बहुत दूर तक थ्रो नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि समय आ गया है कि अपनी तकनीक पर काम करना होगा। पिछले दो या तीन साल मेरे लिए इतने अच्छे नहीं रहे। मैं हमेशा चोटिल रहता हूँ। मैंने वास्तव में बहुत कोशिश की, लेकिन मुझे अपनी चोट (चोट से मुक्त रहने) और तकनीक पर काम करना होगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story