×

PM मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की बात, आज ही व्लादिमीर पुतिन से हुई 'जंग पर चर्चा'

Russia-Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति पुतिन को दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने रूस की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं दीं।

aman
Written By aman
Published on: 20 March 2024 1:21 PM GMT (Updated on: 20 March 2024 1:39 PM GMT)
PM Modi Talk Vladimir Putin, pm modi with Zelensky, Newstrack Hindi News
X

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की, पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Social Media)

PM Modi Talk Vladimir Putin-Zelensky: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस-यूक्रेन संघर्ष (Russia-Ukraine conflict) विराम की दिशा में पहल कर रहे हैं। पीएम मोदी बुधवार (20 मार्च) को पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की (Ukrainian President Zelensky) से बात की। पीएम मोदी ने पुतिन को उनके फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी। साथ ही, दोहराया कि रूस-यूक्रेन संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति ही आगे का रास्ता है।

अधिकारियों ने बताया कि, टेलीफोन पर हुई वार्ता में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग (Bilateral Cooperation) में प्रगति की समीक्षा की। क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया।

रणनीतिक साझेदारी मजबूत करेंगे

रूस के राष्ट्रपति पुतिन को दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने रूस की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं दीं। दोनों नेताओं ने आने वाले वर्षों में दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी (India Russia Strategic Partnership) को और मजबूत करने की दिशा में ठोस प्रयास करने पर सहमति व्यक्त की।

PM मोदी ने पोस्ट में क्या लिखा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, 'राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में उनके फिर से चुने जाने पर उन्हें बधाई दी। हम आने वाले वर्षों में भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने के लिए सहमत हुए।'

भारत-यूक्रेन साझेदारी मजबूत करने पर चर्चा

इसी तरह, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बातचीत के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पोस्ट किया। प्रधानमंत्री ने लिखा, 'राष्ट्रपति जेलेंस्की से अच्छी बातचीत हुई। भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर। शांति के सभी प्रयासों और चल रहे संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के निरंतर समर्थन से अवगत कराया। भारत हमारे जन-केंद्रित दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।'

संपर्क में रहने पर सहमति

अधिकारियों ने जानकारी दी कि, रूस-यूक्रेन संघर्ष (Russia-Ukraine conflict) पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने आगे बढ़ने के लिए बातचीत हुई। कूटनीति के पक्षधर के तौर पर भारत के रुख को दोहराया। उनके अनुसार, दोनों नेताओं ने संपर्क में रहने पर सहमति जताई।

पुतिन पांचवें कार्यकाल के लिए चुने गए

आपको बता दें, रूस के कद्दावर नेता व्लादिमीर पुतिन ने बीते दिनों संपन्न हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल की। पुतिन ने इस पद के लिए पांचवां कार्यकाल हासिल किया। पुतिन दिसंबर 1999 से राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के तौर पर रूस का नेतृत्व कर रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story