×

Assembly Elections 2023: चुनावी राज्यों में पीएम मोदी का ताबड़तोड़ दौरा, आज एमपी-राजस्थान में करेंगे सौगातों की बारिश

Assembly Elections 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी राज्यों एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना का ताबड़तोड़ दौरा कर रहे हैं। रविवार को तेलंगाना के बाद आज यानी सोमवार को एमपी-राजस्थान में सौगातों की बारिश करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Oct 2023 5:06 AM GMT
PM Modi
X

PM Modi  (photo: social media )

Assembly Elections 2023: लोकसभा चुनाव से ऐन पहले देश के चार बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। जिसे आम चुनाव का सेमीफाइनल भी कहा जा रहा है। साल के आखिरी में होने जा रहे इन चुनावों को लेकर देश में की सियासी फिजा गरमाई हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी राज्यों एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना का ताबड़तोड़ दौरा कर रहे हैं। रविवार को तेलंगाना के बाद आज यानी सोमवार को एमपी-राजस्थान में सौगातों की बारिश करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी इन दोनों राज्यों में हजारों करोड़ रूपये की परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी राजस्थान में लगभग 7 हजार करोड़ रूपये और मध्य प्रदेश में लगभग 19,260 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। इससे पहले कल उन्होंने दक्षिणी राज्य तेलंगाना को 13500 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की सौगात दी थी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी दौरे की जानकारी

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया एक्स अकाउंट पर ट्वीट करके चुनावी राज्यों के दौरे की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा, मध्य प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान के चौतरफा विकास के लिए भी हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में चित्तौड़गढ़ में कई विकास परियोजनाओं को शुरू करने के साथ ही एक जनसभा को भी संबोधित करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। इसके बाद ग्वालियर में जनहित के कई प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन और शिलान्यास का सुअवसर मिलेगा। यहां भी अपने परिवारजनों के साथ संवाद करूंगा।

पीएम मोदी का राजस्थान दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी आज अपने तूफानी दौरे की शुरूआत राजस्थान से करेंगे, जहां की सत्ता कांग्रेस के पास है। प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़ के सांवलिया जी (मंदिर) जाएंगे। इस दौरान वे सबसे पहले सांवरा सेठ के दर्शन करेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, 10.45 बजे पीएम मोदी विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। उसके बाद 11.20 बजे रेफरल अस्पताल के पास मेला ग्राउंड में मुख्य मंच पर आकर सभा को संबोधित करेंगे। मंच तक वे ओपन जीप के जरिए पहुंचेंगे।

चित्तौड़गढ़ यात्रा के क्रम में पीएम मोदी मेहसाणा-बठिंडा-गुरदासपुर गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे, जिसे 4500 करोड़ रूपये की लागत से बनाया गया है। प्रधानमंत्री आबू रोड स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के एलपीजी संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। अन्य परियोजनाओं में 1480 करोड़ की लागत से निर्मित एक हाईवे प्रोजेक्ट, पर्यटन सुविधाओं और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, कोटा के लिए निर्मित एक स्थायी परिसर शामिल है, जिसका पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे।

एमपी के ग्वालियर आएंगे पीएम मोदी

राजस्थान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बगल के एक अन्य चुनावी राज्य मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे। वे ग्वालियर से कई बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम मोदी सोमवार दोपहर करीब 3 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। साढ़े तीन बजे हेलीकॉप्टर से वे मेला ग्राउंड स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान समेत केंद्र सरकार के 9 मंत्री शामिल होंगे। प्रधानमंत्री शाम 5.25 वापस ग्वालियर से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

ग्वालियर दौरे के क्रम में पीएम मोदी 1880 करोड़ से ज्यादा की लागत वाले पांच सड़क परियोजना का भूमिपूजन करेंगे। इसके अलावा एमपी से गुजर रहे 244.50 किमी लंबे दिल्ली – वडोदरा एक्सप्रेस वे को देश को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री 1530 करोड़ रूपये के जल जीवन प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इस प्रोजेक्ट के जरिए श्योपुर जिले के 720 गांवों तक पेयजल पहुंचेगा। केंद्र सरकार द्वारा ग्वालियर में निर्मित दिव्यांग स्पोर्ट्स सेंटर का लोकार्पण प्रधानमंत्री करेंगे, इसके निर्माण के पीछे 170 करोड़ खर्च हुए हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने 2 लाख आवासों में 2 लाख परिवारों को गृह प्रवेश कराएंगे।

एमपी-राजस्थान में जोरदार दंगल

हिंदी पट्टी के दो बड़े राज्यों मध्य प्रदेश और राजस्थान में सीधी लड़ाई देश की दो सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी के बीच है। फिलहाल एमपी में बीजेपी और राजस्थान में कांग्रेस सत्ता पर काबिज है। 2018 में इन दोनों ही राज्यों में कांग्रेस को सफलता मिली थी। हालांकि, इनमें से एमपी में 2020 में कांग्रेस की सत्ता से बगावत के कारण गिर गई। इन दोनों ही राज्यों में दोनों पार्टियों के बीच जबरदस्त टक्कर है। सियासी जानकारी दिलचस्प चुनाव होने की संभावना जता रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story