×

Uttarkashi Tunnel Rescue: सुरंग से निकले मजदूरों से पीएम मोदी ने की फोन पर बातचीत, हालचाल जानने के साथ बढ़ाया हौसला

Uttarkashi Tunnel Rescue: सुरंग से सकुशल बाहर निकल जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने श्रमिकों से फोन पर बातचीत और उनके स्वास्थ्य और कुशलक्षेम की जानकारी हासिल की।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Nov 2023 4:05 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 4:57 AM GMT)
PM Modi talked with workers
X

PM Modi talked with workers (photo: social media ) 

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के अभियान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार नजर बनाए रखी। उन्होंने बचाव अभियान की सफलता को भावुक कर देने वाला क्षण बताया है। सुरंग से सकुशल बाहर निकल जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने श्रमिकों से फोन पर बातचीत और उनके स्वास्थ्य और कुशलक्षेम की जानकारी हासिल की।

प्रधानमंत्री ने बचाव अभियान की कामयाबी पर खुशी जताते हुए इसे बाबा केदारनाथ और भगवान बद्रीनाथ की कृपा बताया। प्रधानमंत्री ने सुरंग के भीतर मजदूरों का नेतृत्व करने वाले शबा अहमद और गब्बर सिंह से बातचीत की। इन दोनों श्रमिकों ने सुरंग में फंसे होने के बाद बिताए गए दिनों के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी।

मजदूरों के हौसले की दिल खोलकर तारीफ

मजदूरों से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने उनके हौसले और जज्बे की दिल खोलकर तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप सभी पर बाबा केदारनाथ की असीम कृपा रही और संकट के दिनों में अपने एक-दूसरे का हौसला बढ़ाया। आपके परिजनों ने भी हमारा और बचाव अभियान में लगी एजेंसियों का पूरा साथ दिया। प्रधानमंत्री ने बचाव अभियान को मानवता और टीमवर्क की अद्भुत मिसाल बताया।

शबा से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सबसे पहले मैं आपको इस बात के लिए बधाई देता हूं कि इतने संकट में फंसे होने के बावजूद आप सुरक्षित निकल पाए। मुझे मजदूरों के बाहर सुरक्षित बाहर निकलने से इतनी खुशी मिली है जिसको मैं बयां नहीं कर सकता। कुछ भी बुरा हो जाता तो मन को संभाले रखना काफी मुश्किल हो जाता। यह बाबा केदारनाथ और भगवान बद्रीनाथ की असीम कृपा है कि हमारे सभी मजदूर भाई सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहे।

इतने दिनों तक हौसला बनाए रखना आसान नहीं

प्रधानमंत्री मोदी ने संकट के दिनों की याद करते हुए कहा कि 16-17 दोनों का समय कम नहीं होता। इतने दिनों तक हिम्मत और हौसला बनाए रखना आसान काम नहीं है। आज के दिनों में रेलवे के डिब्बे में सफर करने वाले लोगों के बीच भी आपस में तू-तू-मैं-मैं हो जाती है। मजदूरों ने तो इतने लंबे समय तक सुरंग के भीतर एकजुटता और धैर्य बनाए रखा।

पीएम मोदी ने कहा कि पूरे बचाव अभियान के दौरान मैं लगातार मुख्यमंत्री से श्रमिकों के बारे में जानकारी हासिल करता रहा। मैंने पीएमओ के लोगों को भी बचाव अभियान की निगरानी के लिए सुरंग स्थल पर भेजा था। इसके बावजूद चिंता कम नहीं हो रही थी। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के परिजनों का पुण्य भी इस बचाव अभियान में काम आया है।

सीएम ने दी प्रधानमंत्री को जानकारी

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से इस बात की भी जानकारी हासिल की कि सुरंग से निकालने के बाद श्रमिकों के स्वास्थ्य की देखभाल, घर छोड़ने व परिजनों आदि के लिए क्या व्यवस्थाएं की गई हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री को बताया कि सभी श्रमिकों को सुरंग से निकालने के बाद सीधे चिन्यालीसौड़ स्थित अस्पताल ले जाया गया है। यहां पर उनके स्वास्थ्य की जांच पड़ताल की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि श्रमिकों के परिजनों को भी फिलहाल चिन्यालीसौड़ ले जाया गया जहां से उनकी सुविधा के अनुसार राज्य सरकार मजदूरों को घर छोड़ने की पूरी व्यवस्था करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल मार्गदर्शन के कारण ही अभियान को कामयाबी मिली है। मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने से पूरे देश में खुशी का माहौल है और पक्ष-विपक्ष के सभी नेताओं ने अभियान की कामयाबी पर खुशी जताई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story