×

PM Modi Telangana Visit: महबूबनगर में गरजे पीएम मोदी, बोले-‘तेलंगाना के लोगों ने बदलाव का अपना इरादा पक्का कर लिया है‘

PM Modi Telangana Visit: प्रधानमंत्री ने रविवार को यहां सौगातों की बारिश की। कुल 13 हजार करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Oct 2023 11:58 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2023 12:17 PM GMT)
PM Modi Telangana Visit
X

PM Modi Telangana Visit (Photo: Social Media)

PM Modi Telangana Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तेलंगाना के महबूबनगर में 13,500 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने हैदराबाद-रायचूर के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। माना जा रहा था कि सीएम के चंद्रशेखर राव भी पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होंगे लेकिन नहीं हुए। सीएम केसीआर की जगह उनके सरकार में मंत्री तालासानी श्रीनिवास यादव ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी ने तेलंगाना को सड़क, रेल, पेट्रोलियम और नैचुरल गैस संबंधी कई परियोजनाओं की सौगात दी।

पीएम ने ट्रेन सेवा को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। पीएम ने कहा कि देश के प्रमुख इकोनॉमिक कॉरिडोर तेलंगाना से होकर गुजरते हैं। यह कई राज्यों के लिए पूर्व से पंश्चिम तटों को जोड़ने का माध्यम बनेंगे।

पीएम ने की नेशनल टर्मरिक बोर्ड के गठन की घोषणा

प्रधानमंत्री ने अपने इस दौरे पर हल्दी किसानों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि मैं घोषणा करता हूं कि हल्दी किसानों के हित के लिए और उनकी आवश्यकता को देखते हुए नेशनल टर्मरिक बोर्ड का गठन किया जाएगा।

केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालय बनाए जाने की घोषणा

प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा किया कि भारत सरकार मुलुगु में एक केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालय (Central Tribal University) स्थापित करेगी। विश्वविद्यालय नाम सम्मानित आदिवासी देवियों सम्मक्का-सरक्का के नाम पर रखा जाएगा। इसके निर्माण की अनुमानित लागत 900 करोड़ रुपए है।

महिला आरक्षण विधेयक पर क्या बोले पीएम मोदी

महिला आरक्षण विधेयक पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। नवरात्री आने वाली है, लेकिन हमने महिला आरक्षण विधेयक पारित कर पहले ही शक्ति की पूजा करने की भावना स्थापित की है। इसके बाद उन्होंने तेलंगाना में 13,500 करोड़ रुपए के निवेश की बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज ऐसे कई रोड कनेक्टिविटी लांच की गई है, जो यहां के लोगों के जीवन में बड़े बदलाव लाएंगे।

किन विकास परियोजनाओं की मिलेगी सौगात ?

पीएम मोदी वारंगल से खम्मम खंड तक राष्ट्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग-163जी के 108 किमी लंबे चार लेन एक्सेस नियंत्रित नये राजमार्ग और 90 किमी लंबे खम्मम से विजयवाड़ा खंड की आधारशिला रखेंगे। इस सड़क परियोजनाओं की कुल लागत 6400 करोड़ रूपये है। इसके अलावा ‘एनएच-365बीबी के 59 किमी लंबे सूर्यापेट से खम्मम खंड की चार लेन’ सड़क परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह परियोजना लगभग 2460 करोड़ की लागत से बनाई गई है। यह परियोजना हैदराबाद-विशाखापत्तनम कॉरिडोर का हिस्सा है।

तेलंगाना को रविवार को रेलवे परियोजनाओं की सौगात भी मिलने जा रही है। पीएम मोदी 37 किमी लंबी जैकलेर-कृष्णा नई रेल लाइन का लोकार्पण करेंगे। इसकी लागत 500 करोड़ रूपये से अधिक है। प्रधानमंत्री इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृष्णा स्टेशन से हैदराबाद (काचीगुडा)-रायचूर-हैदराबाद (काचीगुडा) पहली ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी हसन-चेरलापल्ली एलपीजी पाइपलाइन परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस परियोजना की लागत 2170 करोड़ रूपये के आसपास है। करीब 425 किमी लंबी पाइपलाइन 1940 करोड़ रूपये की लागत से बनाई जाएगी।

जनसभा को करेंगे संबोधित, विपक्ष पर साधेंगे निशाना

प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बीजेपी का दावा है कि इसमें लाखों की संख्या में लोग जुटेंगे। पीएम मोदी के भाषण में विपक्ष निशाने पर रहेगा। तेलंगाना में मुख्यमंत्री केसीआर की भारत राष्ट्र समिति सत्ता में है, जो इंडिया अलायंस में शामिल नहीं है। दिल्ली शराब घोटाले को लेकर उनका परिवार जांच एजेंसियों के रडार पर रहा है, जिसके कारण बीजेपी और बीआरएस के बीच तीखी अनबन है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री के निशाने पर कांग्रेस भी रहेगी, जो कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद राज्य में मजबूत होकर उभरी है। कुछ समय पहले तक राज्य में सियासी लड़ाई बीआरएस और बीजेपी के बीच लग रही थी। लेकिन बदले सियासी परिदृश्य में कांग्रेस बीजेपी से आगे निकलती दिख रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की कोशिश रहेगी कि बीजेपी को बीआरएस के प्रमुख प्रतिद्वंदी के तौर पर प्रस्तुत करेंगे।

पीएम ने ट्वीट कर साधा था निशाना

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को ट्वीट कर तेलंगाना की सत्ताधारी बीआरएस और कांग्रेस दोनों पर निशाना साधा था। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, तेलंगाना के लोग बीआरएस के लचर शासन से थक चुके हैं। वे कांग्रेस के प्रति भी उतने ही अविश्वासी हैं। बीआरएस और कांग्रेस दोनों वंशवादी पार्टियां हैं जिनका लोगों की सेवा करने का कोई उद्देश्य नहीं है।


Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story