×

Mission 2024: PM मोदी की कसौटी पर खरा उतरने वालों को ही मिलेगा टिकट, नमो एप पर मांगा सरकार और सांसदों का रिपोर्ट कार्ड

Mission 2024: सर्वे में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर केंद्र सरकार और प्रत्येक सांसद का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा। जिन सांसदों का रिपोर्ट कार्ड बेहतर नहीं होगा,उनका टिकट कटना तय माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 20 Dec 2023 4:27 AM GMT
PM Modi
X

PM Modi   (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Mission 2024: 2024 की सियासी जंग की तैयारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा कदम उठाया है। नमो एप पर शुरू किए गए जनमन सर्वे के जरिए प्रधानमंत्री मोदी खुद जनता का मन टटोलना जा रहे हैं। इस सर्वेक्षण को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि पीएम मोदी सरकार और सांसदों के कामकाज पर जनता की राय जानना चाहते हैं। इस कदम से साफ हो गया है कि आम लोगों के मन में खरे उतरने वालों को ही इस बार लोकसभा का टिकट दिया जाएगा।

सर्वे में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर केंद्र सरकार और प्रत्येक सांसद का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा। जिन सांसदों का रिपोर्ट कार्ड बेहतर नहीं होगा,उनका टिकट कटना तय माना जा रहा है। सर्वे में तेरह सवाल पूछे गए हैं और इनमें एक सवाल यह भी है कि लोगों को अपने क्षेत्र के तीन-तीन लोकप्रिय नेताओं के नाम बताने हैं।

नड्डा की खुलकर विचार रखने की अपील

भाजपा की ओर से शुरू किए गए सर्वे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसी आधार पर 2024 की सियासी जंग की रणनीति बनेगी और सांसदों के टिकट का फैसला भी होगा। भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने नमो एप पर शुरू हुए सर्वे को एक्स पर पोस्ट किया है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से यह अपील भी की है कि वे सरकारी योजनाओं और अपने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों को लेकर खुलकर अपने विचार रखें।


जनता की राय जानना चाहते हैं पीएम मोदी

जानकारों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार की ओर से शुरू की गई तमाम योजनाओं के साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए गए कामों के संबंध में जनता की राय जानना चाहते हैं। इसके साथ ही वे विभिन्न क्षेत्रों में सांसदों के कामकाज की समीक्षा भी करना चाहते हैं।

नमो एप पर प्रधानमंत्री मोदी पहले भी जनता की राय मांग चुके हैं। तमाम मुद्दों पर जनता की रायशुमारी बेहद कारगर तरीका साबित हुआ है। इसीलिए इस बार भी यह सर्वे शुरू किया गया है ताकि जनता की राय के मुताबिक चुनावी वादे किए जा सकें और सांसदों के टिकट का फैसला हो सके।


चुनावी अखाड़े में उतरने से पहले की तैयारी

जानकार सूत्रों का कहना है कि भाजपा इस बार बारीकी से अपने काम के आकलन के बाद चुनावी अखाड़े में उतरना चाहती है। यही कारण है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के संबंध में जनता की राय जानने की कोशिश की जा रही है ताकि यह पता चल सके कि सरकार किन-किन मोर्चों पर खरी उतरी है। इस सर्वे के तहत 13 सवालों के जरिए जनता की राय जानने की कोशिश होगी। जनता की राय के आधार पर ही भाजपा की ओर से चुनावी रणनीति बनाई जाएगी।

इन मुद्दों पर मांगी जनता की राय

जनता से मोदी सरकार के समग्र प्रदर्शन और दुनिया में भारत के बढ़ते कदम के बारे में राय जानने की कोशिश की जाएगी। इसके साथ ही बुनियादी ढांचे, कानून व्यवस्था, स्वास्थ्य, रोजगार, महिला सशक्तिकरण, राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था आदि के क्षेत्र में मोदी सरकार के ओर से किए गए कामकाज के बारे में भी सवाल पूछा गया है। यह जानने की कोशिश भी की जाएगी की सरकारी योजनाओं से लोग कितने संतुष्ट हैं।

बिजली, पेयजल और राशन वितरण को लेकर भी सवाल पूछा गया है। लोकसभा चुनाव के प्रमुख मुद्दों के संबंध में भी जनता की राय मांगी गई है। लोगों से यह जानने की कोशिश भी की जाएगी की क्या वे 2024 में भाजपा को वोट देने का इरादा रखते हैं?

सांसदों के कामकाज का फीडबैक

इस सर्वे में सबसे महत्वपूर्ण सवाल सांसदों के कामकाज के बारे में फीडबैक लेना है। लोगों से क्षेत्र में सांसद की मौजूदगी के बारे में जानने की कोशिश की जाएगी। लोगों को इस सवाल का जवाब देना है कि सांसद क्षेत्र में रहते हैं या नहीं। लोगों से यह सवाल भी पूछा गया है कि सांसद क्षेत्र में जो काम करा रहे हैं, उनकी जानकारी है या नहीं।

सांसद की लोकप्रियता और उनके कामकाज से लोग कितने संतुष्ट हैं, यह जानने की कोशिश भी की जाएगी। एक महत्वपूर्ण सवाल के जरिए लोगों से क्षेत्र के तीन लोकप्रिय नेताओं के नाम भी मांगे गए हैं।

बेहतर काम करने वालों को ही टिकट

सियासी जानकारों का मानना है कि इस सर्वे से साफ हो गया है कि इस बार भाजपा लोकसभा चुनाव के दौरान टिकटों का बंटवारा काफी सोच समझकर करने वाली है। यदि किसी क्षेत्र के लोग अपने सांसद से संतुष्ट नहीं होंगे तो ऐसे सांसदों का टिकट कटना तय माना जा रहा है।

टिकट बंटवारे को लेकर भाजपा अपना होमवर्क जल्द पूरा कर लेना चाहती है ताकि समय पर टिकटों का बंटवारा किया जा सके। इस कारण क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले सांसद ही इस बार टिकट पाने में कामयाब हो सकेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story