×

भारत-US मनाएंगे जश्न: PM मोदी पर दुनियाभर की नजर, इसलिए खास है ये समिट

अमेरिका-भारत कारोबार परिषद ने बताया, कार्यक्रम में मोदी सरकार और ट्रंप सरकार के वो वरिष्ठ अधिकारी एक साथ आएंगे, वहीं 22 जुलाई को पीएम मोदी सम्बोधित करेंगे।

Shivani
Published on: 16 July 2020 1:21 PM GMT
भारत-US मनाएंगे जश्न: PM मोदी पर दुनियाभर की नजर, इसलिए खास है ये समिट
X

लखनऊ: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना संकट के बीच दो दिवसीय 'इंडिया आइडियाज समिट' (India Ideas Summit) में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन अमेरिका-भारत कारोबार परिषद (USIBC) 21 -22 जुलाई को तय किया है, जिसे 22 जुलाई को पीएम मोदी सम्बोधित करेंगे। अमेरिका और भारत को लेकर होने वाले इस कार्यक्रम पर दुनियाभर की नजर टिकी हैं। कार्यक्रम को डिजिटल माध्यम से आयोजित किया गया है।

दो दिवसयीय इंडिया आइडियाज समिट का आयोजन

अमेरिका-भारत कारोबार परिषद यानी यूएसआईबीसी ने दोनों देशों के बीच होने वाले इस सम्मेलन को लेकर जानकारी दी कि कार्यक्रम में मोदी सरकार और ट्रंप सरकार के वो वरिष्ठ अधिकारी एक साथ आएंगे, जो कोरोना काल के बाद के जन जीवन से पटरी पर लाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी के अलावा ये दिग्गज करेंगे सम्मेलन को सम्बोधित

इस शिखर सम्मेलन को पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल सम्बोधित करेंगे। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग उपमंत्री एरिक हैगन, वर्जीनिया के सीनेटर मार्क वार्नर, कैलिफोर्निया की अमेरिकी प्रतिनिधि एमी बेरा, राजदूत केनेथ जस्टर भी शामिल होंगे।

भारत-अमेरिका की टॉप कंपनियों के अधिकारी होंगे शामिल

शिखर सम्मेलन में अमेरिका और भारत की टॉप कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। अमेरिका की सबसे बड़ी हथियार कम्पनी लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जिम टैसलेट कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। जिम टैसलेट यूएसआईबीसी के 2020 ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं। भारत की ओर से टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन सम्मेलन में शामिल होंगे।

भारत-अमेरिका के बीच 45 सालों की साझेदारी का मनाया जाएगा जश्न

यूएसआईबीसी ने जानकारी दी, 'यूएसआईबीसी अमेरिका-भारत साझेदारी को बढ़ाने के लिए 45 साल के काम का जश्न मना रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 के बाद की दुनिया में प्रमुख भागीदार व अगुवा के रूप में अमेरिका और भारत को लेकर दुनियाभर के प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन 22 जुलाई को स्थानीय समय के अनुसार शाम साढ़े आठ बजे होगा।'

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story