×

Veer Bal Diwas Today: दिल्ली में मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे मोदी

Veer Bal Diwas Today: आज 26 दिसंबर को पूरा देश वीर बाल दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:30 बजे मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 26 Dec 2022 4:28 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2022 6:13 AM GMT)
PM Narendra Modi
X

PM Narendra Modi (photo: social media )

Veer Bal Diwas Today: सिखों के इतिहास में दिसंबर के मध्य से शुरू होने वाला पूस का महीना बहुत दुखद होता है। इस महीने में दसवें गुरु गुरु गोबिंद सिंह के परिवार का बिछड़ना, छोटे साहिबज़ादों और माता गुजरी जी की शहादत हुई थी। जिसे पूरा सिख समुदाय शहादत दिवस के रूप में मनाता है।

17वीं शताब्दी में पंजाब के सरहिंद सूबे में नवाब वज़ीर ख़ान ने माता गुजरी और छोटे साहिबज़ादे बाबा ज़ोरावर सिंह और बाबा फ़तेह सिंह जी को फ़तेहगढ़ साहिब की ठंडी मीनार में कै़द कर दिया था और बाद में छोटे साहिबज़ादे बाबा ज़ोरावर सिंह और बाबा फ़तेह सिंह को दीवार में ज़िंदा चुनवा कर दफन कर दिया था।

आज 26 दिसंबर को पूरा देश वीर बाल दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:30 बजे मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, दिल्ली में छोटे साहिबजादों की वीरतापूर्ण शहादत को चिन्हित करने वाले 'वीर बाल दिवस' के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस अवसर पर लगभग 300 'बाल कीर्तनियों' द्वारा 'शब्द कीर्तन' भी किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इसके अलावा, प्रधानमंत्री दिल्ली में लगभग 3,000 बच्चों द्वारा मार्च-पास्ट को हरी झंडी दिखाई जाएगी। बयान में कहा गया है कि यह केंद्र सरकार के उस प्रयास का एक हिस्सा है जो सभी नागरिकों, विशेष रूप से छोटे बच्चों को अंतिम सिख गुरु गोबिंद सिंह के बच्चों, 'साहिबज़ादे' के अनुकरणीय साहस की कहानी के बारे में सूचित करने और शिक्षित करने के लिए सभी को इंटरैक्टिव और भागीदारी कार्यक्रम आयोजित करता है।

डिजिटल प्रदर्शनियां

इस अवसर पर देश भर के विद्यालयों में निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों, पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर डिजिटल प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। बयान में कहा गया है कि पूरे देश में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जहां गणमान्य व्यक्ति अंतिम सिख गुरु के शहीद पुत्रों की जीवन गाथा और बलिदान का वर्णन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। जो कि सिख गुरु साहिब गुरु गोविंद सिंह के बेटों जोरावर सिंह और फतेह सिंह की शहादत को चिह्नित करेगा।

हालांकि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने शहादत दिवस को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने पर एतराज किया है और इसे अपने पंथ की शब्दावली के साथ छेड़छाड़ बताया है। उनका एतराज इस बात पर है कि इसमें छोटे साहिबजादों की शहादत का जिक्र और उनका नाम नहीं आ रहा है। कमेटी की मांग पर सरकार ने ऐसा करने के संकेत दिये थे लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है जिससे सिखों में आक्रोश है। सिखों की मांग यह भी है कि शहीद दिवस को वीर बाल दिवस नाम देने के बजाय इसे पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'वीर बाल दिवस' कार्यक्रम में हिस्सा लिया।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story