×

PM मोदी कल देंगे 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, जानें 700 KM लंबे रूट पर स्पीड सहित स्टेशनों की डिटेल

Vande Bharat Express:पीएम मोदी 15 जनवरी को देश को 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देंगे।यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तेलुगू भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ेगी।

aman
Written By aman
Published on: 14 Jan 2023 11:58 AM GMT
PM मोदी कल देंगे 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, जानें 700 KM लंबे रूट पर स्पीड सहित स्टेशनों की डिटेल
X

Vande Bharat Express: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश में रेल यात्रा (Train Journey in India) को और बेहतर तथा ज्यादा तेज सेवा प्रदान करने की दिशा में काम कर रही है। रेल सेवा को अपग्रेड किया जा रहा है। इसी क्रम में देश के लिए 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की घोषणा कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (15 जनवरी) को सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम (Secunderabad to Visakhapatnam Train Route) को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुबह 10:30 बजे हरी झंडी दिखाएंगे।

इस सम्बन्ध में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक ऑफिशियल बयान जारी कर जानकारी दी। पीएमओ के बयान में ये भी कहा गया है कि यह ट्रेन करीब 700 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तेलुगू भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश (Telangana and Andhra Pradesh) को जोड़ेगी।

ट्रेन का रूट और स्टॉपेज कहां-कहां?

8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम (Visakhapatnam), राजमुंदरी (Rajahmundry) और विजयवाड़ा स्टेशनों (Vijayawada stations) पर रुकेगी। जबकि, तेलंगाना (Telangana) में खम्मम (Khammam), वारंगल (Warangal) और सिकंदराबाद (Secunderabad) स्टेशनों पर रुकेगी। आपको बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) स्वदेशी रूप से डिजाइन की गयी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन है। बयान में ये भी कहा गया है कि यह रेल यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा का अनुभव प्रदान करेगा।

2019 में लॉन्च

भारत ने 2019 में अपनी पहली सेमी हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस लॉन्च की थी। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई द्वारा विकसित ट्रेन में एक सक्षम ब्रेकिंग सिस्टम है। यह ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली-कवच सहित उन्नत अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। सभी कोच स्वचालित दरवाजे, जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, ऑनबोर्ड वाई-फाई और आरामदायक सीटों से लैस हैं। ट्रेन एग्जीक्यूटिव क्लास में घूमने वाली कुर्सियां भी हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story