×

PM Modi ने चक्रवात को लेकर बैठक की, बोले- प्रभावित राज्यों को जारी रहेगा सहयोग, इन मुद्दों पर भी चर्चा जारी

PM Modi: बीते शनिवार शाम कन्याकुमारी से 45 घंटों तक के मौनव्रत कर दिल्ली लौटने के बाद रविवार को पीएम मोदी सात बैठकें की। यह सभी बैठकें विभिन्न विषयों को लेकर हुई।

Viren Singh
Published on: 2 Jun 2024 6:31 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2024 9:32 AM GMT)
PM Modi
X

PM Modi (सोशल मीडिया) 

PM Modi: लोकसभा चुनाव 2024 का ढाई महीने चल महाचुनावी रण शनिवार को सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग के साथ समाप्त हो गया है। 4 जून को चुनाव के फैसले आएंगे, लेकिन उससे पहले बीजेपी नीत एनडीए के पक्ष में आए चुनावी पूर्वानुमान रुझानों (एग्जिट पोल) से साफ है कि केंद्र की सत्ता में तीसरी बार मोदी सरकार आ रही है। एग्जिट पोल पक्ष में आने से भाजपा और एनडीए खेमे में अभी से खुशियों को माहौल बना गया है। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सरकार गठन से पहले एक्शन मोड में आ गए हैं और इरादा साफ कर दिया है कि तीसरी बार मोदी की नेतृत्व सरकारी कुछ अगल मूड में भारत के हितों में कार्य करती हुई दिखाई देखी। इसकी बानगी रविवार को होने वाली बैठक में दिखी।

चक्रवात रेमल पर दी गई पीएम को जानकारी

बीते शनिवार शाम कन्याकुमारी से 45 घंटों तक के मौनव्रत कर दिल्ली लौटने के बाद रविवार को पीएम मोदी सात बैठकें करेंगे। यह बैठकें विभिन्न विषयों को लेकर होने वाली हैं। इसमें सरकार गठन होने के बाद 100 दिवसीय कार्यक्रम के एजेंडा की समीक्षा को लेकर विचार-मंथन सत्र भी शामिल है। पीएम मोदी ने रविवार को दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर चक्रवात "रेमल" के प्रभाव की समीक्षा बैठक अभी की है,जिसमें कई विभाग बड़े अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री को प्रभावित राज्यों पर चक्रवात के प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में मिजोरम, असम, मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा में भूस्खलन और बाढ़ के कारण जान-माल के नुकसान और घरों और संपत्तियों को हुए नुकसान पर भी चर्चा की गई।

चक्रवात से प्रभावित राज्यों को जारी रहेगा सहयोग

पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार चक्रवात से प्रभावित राज्यों को पूरा सहयोग देना जारी रखेगी। प्रधानमंत्री ने गृह मंत्रालय को स्थिति की निगरानी करने और बहाली के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए नियमित रूप से मामले की समीक्षा करने का भी निर्देश दिया गया है। यह जानकारी पीएमओर की ओर से दी मिली।

आज होगीं सात बैठकें

प्रधानमंत्री की रविवार को सात विषयों पर होने वाली बैठकों में रेमल चक्रवात के बाद पूर्वोत्तर के राज्यों में स्थिति की समीक्षा बैठक, देश में हीटवेव की स्थिति की समीक्षा बैठक, 5 जून को बड़े पैमाने पर मनाए जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस की तैयारियों की समीक्षा बैठक और सरकार के 100 दिवसीय कार्यक्रम के एजेंडे की समीक्षा बैठक शामिल है। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना अभियान शुरू करने से पहले ही नई सरकार के लिए 100 दिवसीय एजेंडा तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। मोदी पहले ही अपने अधिकारियों को बता चुके हैं, तीसरी बार मोदी सरकार बनने के कई ऐतिहासित और कड़े फैसले लेगे।

चुनाव खत्म होने के बाद एनडीए के पक्ष में आए पोल

शनिवार को अधिकांश एग्जिट पोल ने नरेंद्र मोदी सरकार के लिए तीसरी बार भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 350 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। तीन एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि एनडीए 400 सीटों का आंकड़ा पार कर जाएगा। एग्जिट पोल में एनडीए की स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी के बाद नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को उनके काम के लिए बधाई दी और लोगों को विकास के एजेंडे को बारीकी से समझाने के लिए कहा। मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत के लोगों ने एनडीए सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है।

मेरा जीवन और शरीर राष्ट्र को समर्पित

लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को घोषित किए जाएंगे। अंतिम चरण का चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री भारत के सबसे दक्षिण झोर कन्याकुमारी विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 45 घंटे के ध्यान के लिए गए थे। 1 जून, शनिवार शाम को पीएम मोदी का ध्यान खत्म हुआ। इस पर उन्होंने कहा कि इस 'शिला स्मारक' पर मेरा ध्यान मेरे जीवन के अविस्मरणीय क्षणों में से एक है। 'मां भारती' के चरणों में बैठकर, मैं एक बार फिर अपने संकल्प की पुष्टि करता हूं कि मेरे जीवन का हर पल और मेरे शरीर का हर कण हमेशा राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित रहेगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story