×

PM Modi to inaugurate AIIMS-Bilaspur: पीएम मोदी 5 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में AIIMS का उद्घाटन करेंगे, क्या है इस अस्पताल की खासियत

PM Modi to inaugurate AIIMS-Bilaspur: पीएम मोदी द्वारा बिलासपुर में एम्स का उद्घाटन करेंगे. वहीं, प्रधानमंत्री एक विशाल रैली को संबोधित करेंगे.

Jugul Kishor
Published on: 3 Oct 2022 10:28 AM GMT
PM Modi to inaugurate AIIMS-Bilaspur
X

PM Modi to inaugurate AIIMS-Bilaspur(Social Media)

PM Modi to inaugurate AIIMS-Bilaspur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश का दौरा करने वाले है, वह हिमाचल के लोगों को एक बड़ी सौगात देने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल के बिलासपुर में बने एम्स अस्पताल का उद्घाटन करेंगे, इसके अलावा हाइड्रो इंजीनियंरिंग कॉलेज बंदला का भी पीएम मोदी उद्घाट्न करेंगे। बिलासपुर में एम्स के उद्घाटन के लिए आने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां दो घंटे से अधिक समय तक रुकेंगे। पहले से निर्धारित उनके शेड्यूल के अनुसार बिलासुपर एम्स में सुबह करीब 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन होगा। वे यहां करीब 40 मिनट रहेंगे फिर हेलीकाप्टर से जनसभा को संबोधित करने जाएंगे।

प्रधानमंत्री के आगमन की सूचना होने के बाद में हिमाचल प्रदेश के बिलासपुल में तैयारियां शुरु हो गई हैं। यहां पर बिलासपुर के लुहण मैदान में लोगों के आकर्षण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 50 फिट उंची प्रतिमा भी लगाई गई है। पीएम मोदी की ऐसी ही 4 प्रतिमाएं जनसभा स्थल के चारों कोनों पर लगाई जा रही हैं जो जनसभा में आए लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगी।

एम्स की यह है खासियत

एम्स अत्याधुनिक सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह एम्स हर मायने में सभी तकनीकों और सुविधाओं से लैस है। फिर चाहे वह मेडिकल में इस्तेमाल होने वाली मशीने हों या फिर यहां भर्ती के लिए बनाए वार्डस हों, सभी तकनीकी सुविधाओं से लैस हैं। मरोजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी सैंपल वैक्यूम मशीन लगाई गई है, जो समय की बर्बादी को रोकेगी। मरीज के इलाज होने में जो समय बर्बाद हो जाता था वो अब बच जाएगा, क्योंकि मरीजों तक दवा पहुंचाने और ब्लड सैंपल कलेक्ट करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। बिलासपुल एम्स 750 बिस्तरों वाला अस्पताल बनाया गया है। जिसमें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 15 से 20 सुपर स्पेशलिटी विभाग बनाए गए हैं।

जनवरी 2019 में बिलासपुर एम्स अस्पताल का शिलान्यास किया गया था। महज तीन साल में बनकर तैयार हो गया है। इस एम्स को 1500 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story