×

Bundelkhand Expressway: आज पीएम मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की देंगे सौगात, विकास की बढ़ेगी रफ्तार

Bundelkhand Expressway Inaugurations: बता दें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह 11:30 बजे के लगभग बुंदेलखंड के जालौन जिले की उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 16 July 2022 2:17 AM GMT (Updated on: 16 July 2022 2:17 AM GMT)
PM Modi Bundelkhand Expressway Inauguration
X

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Bundelkhand Expressway Inauguration Today: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 16 जुलाई को उत्तर प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी सुबह 11:30 बजे के लगभग बुंदेलखंड के जालौन जिले की उरई तहसील के कैथेरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे।

बता दें केन्द्र सरकार देश भर में कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसकी एक प्रमुख विशेषता सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार लाने की दिशा में काम करना है। इसी कड़ी में एक महत्वपूर्ण प्रयास के रूप में प्रधानमंत्री द्वारा 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था।

इस एक्सप्रेसवे का काम 28 महीने के भीतर पूरा कर लिया गया है और अब इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। कुल 296 किलोमीटर लंबे इस चार लेन वाले एक्सप्रेसवे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) के तत्वावधान में लगभग 14,850 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और आगे चलकर इसे छह लेन तक भी विस्तारित किया जा सकता है।

यह एक्सप्रेसवे चित्रकूट जिले में भरतकूप के पास गोंडा गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग-35 से लेकर इटावा जिले के कुदरैल गांव तक फैला हुआ है, जहां यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के साथ मिल जाता है। यह एक्सप्रेसवे सात जिलों यानी चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरता है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इस इलाके की कनेक्टिविटी में सुधार के साथ-साथ आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय लोगों के लिए हजारों रोजगार का सृजन होगा। बांदा और जालौन जिलों में इस एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक कॉरिडोर बनाने का काम पहले ही शुरू हो चुका है। बता दें योगी सरकार ने देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे नेटवर्क की आधारशिला रखी है। यूपी में 3200 किमी के कुल 13 एक्सप्रेसवे में से सात पर काम चल रहा है। जबकि छह एक्सप्रेस वे संचालित हैं।

एक्सप्रेस-वे वाला प्रदेश बना यूपी

1. यमुना एक्सप्रेसवे- 165 किमी

2. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे- 25 किमी

3. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे- 302 किमी

4. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे- 96 किमी

5. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे- 341 किमी

6. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे- 296 किमी

कुल संचालित एक्सप्रेसवे- 1225 किमी

निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे

1. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे- 91 किमी

2. गंगा-एक्सप्रेस वे- 594 किमी

3. लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे- 63 किमी

4. गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे- 380 किमी

5. गोरखपुर-सिलिगुड़ी एक्सप्रेसवे- 519 किमी

6. दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून एक्सप्रेसवे- 210 किमी

7. गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे- 117 किमी

कुल निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे- 1974 किमी


Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story