×

PM Modi Deoghar Visit: 12 जुलाई को देवघर आएंगे पीएम मोदी, करेंगे 400 करोड़ से बने एयरपोर्ट का लोकार्पण

PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार –झारखंड दौरे का आधिकारिक एलान हो गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस दौरे के संबंध में ट्वीट कर जानकारी साझा की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 July 2022 11:33 AM GMT (Updated on: 9 July 2022 4:11 PM GMT)
PM Modi will visit Deoghar on July 12, will inaugurate an airport made of 400 crores
X

पीएम मोदी करेंगे देवघर का दौरा: Photo - Social Media

Click the Play button to listen to article

PM Modi Deoghar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार –झारखंड दौरे का आधिकारिक एलान हो गया है। शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस दौरे के संबंध में ट्वीट कर जानकारी साझा की है। पीएमओ के ट्वीट के मुताबिक, पीएम मोदी आगामी 12 जुलाई को झारखंड स्थित बाबानगरी देवघर और बिहार की राजधानी पटना का दौरा करेंगे। देवघर दौरे के क्रम में प्रधानमंत्री यहां 16 हजार करोड़ रूपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। साथ ही 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर (Baba Baidyanath Dham Temple) में पूजा अर्चना भी करेंगे। इस दौरान पीएम शिव भक्तों के लिए नवनिर्मित देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन भी करेंगे।

देवघर में तीन घंटे से अधिक का कार्यक्रम

12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरफोर्स के विशेष विमान से देवघर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। पहले 4 सौ करोड़ की लागत से निर्मित देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। एयरपोर्ट से ही पीएम मोदी देवघर एम्स के नए 250 बेड का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद दर्शन के लिए सीधा बाबा मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां पीएम 20 मिनट तक रूकेंगे। पूजा करने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) सीधा देवघर कॉलेज स्थित सभा स्थल के लिए रवाना हो जाएंगे। यहां प्रधानमंत्री का कार्यक्रम एक घंटे का होगा।

Photo - Social Media

16 हजार करोड़ रूपये से अधिक की योजनाओं का देंगे सौगात

12 जुलाई को देवघर प्रवास पर आने वाले प्रधानमंत्री मोदी 16 हजार 835 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। जिनमें सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की 6 हजार 565 करोड़ रूपये की योजना का शिलान्यास का कार्यक्रम है। इन सबके अलावा रेल मंत्रालय के तीन प्रोजेक्ट के साथ ही पेट्रोलियम एवं पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्रालय का एक प्रोजेक्ट भी शामिल है। इसके साथ ही पीएम 10 हजार 270 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। इन योजनाओं का फायदा न केवल समस्त झारखंड को होगा बल्कि पड़ोसी बिहार के सीमावर्ती जिले भी इससे लाभान्वित होंगे।

देवघर एयरपोर्ट क्यों है अहम (Why is Deoghar Airport important?)

12 जुलाई को उद्घाटन के बाद देवघर झारखंड का दूसरा एयरपोर्ट होगा। इसके शुरू हो जाने से झारखंड – बिहार के 12 जिलों को सीधा लाभ मिलेगा, जिनमें देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा, साहेबगंज के साथ ही बिहार के भागलपुर, बांका और जमुई जिला शामिल है। इन जिलों के लोग बेहद कम समय में आसानी से देवघर एयरपोर्ट पहुंचकर हवाई सफर का लुत्फ उठा सकेंगे।

आदिवासी बहुल झारखंड और बिहार का ये इलाका अपने पिछड़ेपन के कारण नक्सल गतिविधियों के लिए मुफीद रहा है। ऐसे में हवाई कनेक्टिविटी बेहतर हो जाने से निश्चित तौर पर आने वाले दिनों में यहां विकास के नए द्वार खुलेंगे। देवघर के आसपास पर्यटन के लिए काफी जगहें हैं। आवागमन की सुविधा अच्छी होने के बाद यकीनन पर्यटकों की आमद भी बढ़ेगी।

Photo - Social Media

बैद्यनाथ धाम कायाकल्प

काशी विश्वनाथ की तर्ज पर देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम का कायाकल्प भी किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी इसका लोकापर्ण करेंगे। बताया जा रहा है कि काशी विश्वनाथ के बाद यह दूसरा बड़ा लोकार्पण समारोह होगा। ऐसे में 14 जुलाई से शुरू हो रहे सावन में यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बाबाधाम एक नए रूप में दिखेगा।

बता दें कि पीएम मोदी की देवघर यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों पर है। पूरे शहर में जगह–जगह पीएम मोदी के कट्आउट लगे हुए हैं। पूरा शहर बीजेपी और भगवा झंडों से पट चुका है। वहीं शहर में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। शहर के सभी होटलों और गेस्ट हाउस की बुकिंग 12 जुलाई तक के लिए रद्द कर दी गई है। पीएम मोदी की इस यात्रा को आगामी लोकसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

पिछले लोकसभा चुनाव में झारखंड में बीजेपी को अधिकांश सीटों पर जीत मिली थी, तब राज्य में बीजेपी की सरकार थी, लेकिन फिलहाल वहां जेएमएम, कांग्रेस और राजद की गठजोड़ वाली सरकार है। बीजेपी (BJP) को उसी साल यानी 2019 में हुए विधानसभा में कड़ी मात झेलनी पड़ी थी। ऐसे में पीएम मोदी के दौरे से न केवल झारखंड में बीजेपी को फायदा होगा, बल्कि बिहार के सीमावर्ती जिले में भी पार्टी को बढ़त मिल सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story