×

PM Modi: देश को मिलेगी आज पहली अंडरवॉटर मेट्रो ट्रेन, PM मोदी करेगें राष्ट्र को समर्पित, इन मेट्रो का भी होंगे उद्धाटन

PM Modi: बिहार में पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में 12,800 करोड़ की लागत की रेल, सड़क और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित विभिन्न बुनियादी ढांचा-संबंधी परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण और उद्घाटन करेंगे।

Viren Singh
Published on: 6 March 2024 4:26 AM GMT
PM Modi
X

PM Modi (सोशल मीडिया) 

PM Modi: कोलकाता में भारत की पहली नदी के नीचे बनी मेट्रो सुरंग बनकर तैयार हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पहली नदी के नीचे बनी मेट्रो सुरंग उद्वाटन करने जा रहे हैं। साथ ही, पीएम मोदी देश भर में कई प्रमुख मेट्रो और रैपिड ट्रांजिट परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे, जो शहरी गतिशीलता और कनेक्टिविटी को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

विकास के लिए होगी मील का पत्थर

कोलकाता मेट्रो विस्तार, जिसमें हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड शामिल है, में एक प्रमुख नदी के नीचे से गुजरने वाली भारत की पहली परिवहन सुरंग शामिल है, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर का प्रतिनिधित्व करती है। यह खंड न केवल इसके निर्माण में शामिल तकनीकी कौशल को प्रदर्शित करता है, बल्कि कोलकाता के दो व्यस्त क्षेत्रों को जोड़ने का काम करेगा।

इन मेट्रो सेवाओं का भी होगा उद्धाटन

अंडरवाटर मेट्रो के अलावा प्रधानमंत्री कोलकाता में कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे, जो जोका-एस्प्लेनेड लाइन का हिस्सा है। यह उद्घाटन समारोह कोलकाता तक ही सीमित नहीं है बल्कि पीएम मोदी देश भर में कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक पुणे मेट्रो का विस्तार, एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I एक्सटेंशन, यूपी में ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार और दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड का दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर शामिल है।

12,800 रुपये मोदी देंगे सौगात

इसके अलावा प्रधानमंत्री पिंपरी चिंचवड़ मेट्रो-निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना चरण 1 के विस्तार की आधारशिला भी रखेंगे। बिहार में पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में 12,800 करोड़ की लागत की रेल, सड़क और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से संबंधित विभिन्न बुनियादी ढांचा-संबंधी परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण और उद्घाटन करेंगे।

आज पीएम मोदी के दौरे का आखिरी दिन

बता दें कि पीएम मोदी 4 मार्च से लेकर छह मार्च तक तीन दिवसीय दौरे के दौरान पांच राज्यों के दौरे पर हैं और वह यहां पर विकास से जुड़ी हजारों करोड़ों की परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास कर प्रदेश वासियों को सौगात दे रहे हैं। आज पीएम मोदी का दौरे का आखिरी दिन है। आज भी पीएम मोदी लोगों को मेट्रो रेल जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्धाटन करेंगे व शिलान्यास भी रखेंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story