PM Modi: पीएम मोदी आज देंगे पश्चिम बंगाल व बिहार में कई विकास परियोजनाओं की सौगात, बेगुसराय में सभा

PM Modi Visit in West Bengal Bihar: प्रधानमंत्री तीन राज्यों की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इनकी यात्रा की शुरुआत कल झारखंड़ से हुई है। शुक्रवार दोपहर पश्चिम बंगाल के आरामबाग पहुंचे जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया और हुगली में एक रैली को संबोधित किया। बिहार उनकी यात्रा का अंतिम पड़ाव है।

Viren Singh
Published on: 2 March 2024 4:09 AM GMT (Updated on: 2 March 2024 9:47 AM GMT)
PM Modi Visit in West Bengal Bihar
X

PM Modi Visit in West Bengal Bihar (सोशल मीडिया) 

PM Modi Visit in West Bengal Bihar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पश्चिम बंगाल और बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले करोड़ों रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे। शनिवार सुबह करीब 10.30 बजे प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर पहुंचेंगे, जहां वह 15,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री तीन राज्यों की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इनकी यात्रा की शुरुआत कल झारखंड़ से हुई। यहां पर हाजारों करोड़ों की विकास परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास करने के बाद वह वह शुक्रवार दोपहर पश्चिम बंगाल के आरामबाग पहुंचे, जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया और हुगली में एक रैली को संबोधित किया।

बंगाल को मिलेगी ये विकास परियोजनाएं

पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर में पीएम मोदी बिजली, रेल और सड़क जैसे क्षेत्रों से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। पुरुलिया जिले के रघुनाथपुर में स्थित रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन चरण II (2x660 मेगावाट) की मोदी आधारशिला रखेंगे। वहीं, प्रधानमंत्री मेजिया थर्मल पावर स्टेशन की यूनिट 7 और 8 की फ़्लू गैस डिसल्फराइज़ेशन (FGD) प्रणाली का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री एनएच-12 (100 किमी) के फरक्का-रायगंज खंड के चार लेन की सड़क परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना पर 1986 करोड़ रुपये की लागत आई है। प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में 940 करोड़ रुपये से अधिक की चार रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे जिनमें दामोदर-मोहिशिला रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है।

बिहार को देंगे मोदी 21,400 करोड़ की सौगात

पश्चिम बगांल के बाद पीएम मोदी दोपहर करीब 2.30 बजे प्रधानमंत्री बिहार के औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। यहां पर राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को मजबूत करते हुए प्रधानमंत्री 18,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वहीं, मोदी छह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इसके अलावा गंगा नदी पर छह लेन पुल की आधारशिला भी रखेंगे। यह पुल देश के सबसे लंबे नदी पुलों में से एक होगा। वहीं, पीएम मोदी बिहार में नमामि गंगे के तहत करीब 2,190 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की गई बारह परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

बेगुसराय में होगी मोदी की सभा

पीएम मोदी आज ही पटना में यूनिटी मॉल का शिलान्यास करेंगे। इसको 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा। वह राज्य को तीन रेलवे परियोजनाएं भी समर्पित करेंगे। फिर शाम करीब 5.15 बजे पीएम मोदी बिहार के बेगुसराय पहुंचेंगे, जहां वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और कई तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। उसके बाद पीएम मोदी दिल्ली के रवाना हो जाएंगे। इससे पहले कल झारखंड की सभाओं में पीएम मोदी ने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के लोगों को आड़ें हाथों लिया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story