पीएम मोदी काशी को देंगे 1800 करोड़ की सौगात, सीएम योगी ने लिया तैयारियों का जायजा

PM Modi Varanasi Visit: सात जुलाई की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अक्षय पात्र फाउंडेशन की मेगा किचन का उद्घाटन भी करेंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 5 July 2022 1:48 PM GMT (Updated on: 5 July 2022 2:20 PM GMT)
PM Modi to Visit Varanasi
X

PM Modi to Visit Varanasi (फोटो: सोशल मीडिया )

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को एक बार फिर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर पहुंचेंगे। अपनी वाराणसी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री 1800 करोड़ से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही सिगरा स्टेडियम में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम स्थलों पर जिला प्रशासन की ओर से युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज दोपहर तैयारियों का जायजा लेने के लिए वाराणसी पहुंचे। मुख्यमंत्री ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन करने के बाद अधिकारियों के साथ बैठक में तैयारियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का भी दौरा किया जहां प्रधानमंत्री शिक्षाविदों की बैठक को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री ने तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा करने और किसी भी प्रकार की कमी न होने देने का निर्देश दिया।

काशी को मिलेगा विकास परियोजनाओं का लाभ

2014 और 2019 का चुनाव वाराणसी से जीतने के बाद प्रधानमंत्री समय-समय पर अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करते रहे हैं। अपनी हर यात्रा के दौरान पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र की सुख-सुविधा में बढ़ोतरी करने वाली कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते रहे हैं। इस बार भी प्रधानमंत्री 1800 करोड़ से अधिक की विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

इन विकास परियोजनाओं के जरिए काशी के लोगों को आधुनिक सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा। विकास परियोजनाओं के माध्यम से गांवों में सड़क और जल का नेटवर्क मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।


सीएम योगी ने की तैयारियों की समीक्षा

पीएम मोदी के कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी भी वाराणसी पहुंच चुके हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र और डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान ने रविवार को काशी का दौरा करके तैयारियों का जायजा लिया था।

उसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज वाराणसी पहुंचे और जिला प्रशासन की ओर से की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। योगी ने निर्देश दिया कि कार्यक्रमों में किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए।

काशी में मेगा किचन की होगी शुरुआत

सात जुलाई की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अक्षय पात्र फाउंडेशन की मेगा किचन का उद्घाटन भी करेंगे। पहले चरण में इस किचन में 25,000 बच्चों का भोजन तैयार किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जिले के एक लाख बच्चों के लिए खाना तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस किचन में आटा गूंथने के लिए वृहद संयंत्र, दाल-चावल के लिए ब्वायलर और सब्जी-खीर के लिए काफी अधिक क्षमता वाले कुकर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 50 बच्चों के साथ संवाद करने के साथ ही बच्चों संग भोजन भी करेंगे।


पीएम की जनसभा की जोरदार तैयारियां

सिगरा स्टेडियम में होने वाली प्रधानमंत्री की जनसभा की जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। जिला भाजपा की पूरी मशीनरी जनसभा में भीड़ जुटाने और इसे सफल बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। इस जनसभा में 30 मंडलों के 20,000 कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। भाजपा ने जनसभा की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। जनसभा के मौके पर आसपास के पूरे इलाके को भाजपा के बैनर और पोस्टर से पाट दिया गया है।

भाजपा पदाधिकारियों की बैठक में नियमित रूप से जनसभा की तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। पार्टी पदाधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। भाजपा नेताओं का दावा है कि प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने के लिए काफी संख्या में लोग सिगरा स्टेडियम में पहुंचेंगे। बारिश की संभावना को देखते हुए जर्मन हैंगर तकनीक से वाटरप्रूफ पंडाल तैयार किया जा रहा है।

शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में शिक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन भी करेंगे। इस समागम में प्रख्यात शिक्षाविद, नीति निर्माता और अकादमिक क्षेत्र की अग्रणी हस्तियां हिस्सा लेंगी। इस समागम में पूरे देश के सभी विश्वविद्यालयों और राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के 300 से अधिक शैक्षणिक,प्रशासनिक और संस्थागत प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है। समागम के दौरान देशभर के संस्थान अपने संस्थानों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की प्रगति का विवरण प्रस्तुत करेंगे। तीन दिवसीय शिक्षा समाधान के दौरान 9 विषयों पर पैनल चर्चा आयोजित की जाएगी।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story