×

Global Leader Approval Rating: G20 के बाद PM मोदी की लोकप्रियता और बढ़ी, बने दुनिया के सबसे पॉपुलर नेता, बाइडेन-सुनक काफी पीछे

PM Modi Global Leader Approval Rating: पीएम मोदी 76 प्रतिशत के साथ लेटेस्ट अप्रूवल रेटिंग में शिखर पर हैं। डिसिजन इंटेलिजेंस कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने 14 सितंबर को 'ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर' जारी किया है।

aman
Written By aman
Published on: 15 Sep 2023 3:48 PM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 3:56 PM GMT)
Global Leader Approval Rating
X

PM Narendra Modi (Social Media)

Global Leader Approval Rating : दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बादशाहत बरक़रार है। अपने दबदबे के बूते लंबे वक़्त से पीएम मोदी शीर्ष पर कायम हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'वर्ल्ड अप्रूवल रेटिंग' में सबसे अधिक यानी 76 फीसदी के साथ टॉप पर बने हुए हैं। मॉर्निंग कंसल्ट (Morning Consult) नामक संस्था के सर्वे में ये आंकड़ा सामने आया है।

हाल ही में दिल्ली में संपन्न G20 समिट की सफलता से पीएम मोदी ने वैश्विक नेताओं की ताजा 'अप्रूवल रेटिंग लिस्ट' में पछाड़ते हुए शीर्ष पर अपनी जगह बरकरार रखी है। इस सूची में प्रधानमंत्री मोदी के बाद स्विस राष्ट्रपति एलेन बर्सेट (Swiss President Alain Berset) हैं। इन्हें 64 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ दूसरा स्थान मिला है, जबकि मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (Andrés Manuel López Obrador) तीसरे स्थान पर हैं।

76% रेटिंग के साथ PM मोदी टॉप पर

मॉर्निंग कंसल्ट के एक सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी ने 76 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग (Approval Rating) के साथ विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में एक बार फिर पहला स्थान हासिल किया। बता दें, महज 3 ग्लोबल लीडर्स ही 50 फीसद की रेटिंग लोकप्रियता सूची (Popularity List) में पाई है। हालांकि, जून 2023 को आई रेटिंग में एक प्रतिशत की गिरावट जरूर दर्ज की गई है।

जो बाइडेन और ऋषि सुनक काफी पीछे

जून में जारी अंतिम अप्रूवल रेटिंग की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) की ताजा रैंकिंग में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं हुआ है। बाइडेन 40 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ सातवें नंबर पर बरकरार हैं। वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British PM Rishi Sunak) 27 प्रतिशत रेटिंग के साथ 12वें स्थान से गिरकर 15वें स्थान पर जा पहुंचे हैं।

फ़रवरी से PM मोदी सबसे पॉपुलर राजनेता

डिसिजन इंटेलिजेंस कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने 14 सितंबर को 'ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर' जारी किया। कंपनी ने फरवरी में भी भारतीय प्रधानमंत्री को 78 प्रतिशत स्कोर के साथ अपनी अप्रूवल रेटिंग में टॉप पर रखा था। तब से अब तक पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग में 2 प्रतिशत अंक की गिरावट देखने को मिली।

6 से 12 सितंबर के बीच जुटाए आंकड़े

सर्वे कराने वाली कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट की मानें तो 'लेटेस्ट अप्रूवल रेटिंग' 6 से 12 सितंबर, 2023 तक एकत्र आंकड़ों पर आधारित है। जिसमें कहा गया है कि रेटिंग अलग-अलग सैम्पल साइज के साथ प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के 7 दिवसीय औसत पर आधारित है। दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले सदस्य देशों के अधिकांश नेताओं ने प्रशंसा की। याद दिला दें, 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में G20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस लिस्ट में 22 देशों के नेताओं की रैंकिंग को शामिल किया गया है। इनमें से अधिकांश G20 के सदस्य हैं।

PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 71% से अधिक रही

आपको बता दें, मॉर्निंग कंसल्ट वर्ष 2019 से 'ग्लोबल लीडरशिप अप्रूवल प्रोजेक्ट' पर काम कर रहा है। वह तब से लगातार अप्रूवल रेटिंग को एकत्र कर रहा है। सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी 2019 से लगातार वह अपनी जगह बनाए हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 71 प्रतिशत से अधिक की अप्रूवल रेटिंग लगातार बनाए रखी है। साल 2022 से पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 75 फीसदी से अधिक रही है।

देखें दुनिया के कौन से नेता किस स्थान पर?


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story