×

PM Modi Varanasi Visit: मोदी आज काशी को देंगे 1780 करोड़ की सौगात, देश को टीबी मुक्त बनाने का अभियान शुरू करेंगे पीएम

PM Modi Varanasi Visit: आज की काशी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को दुनिया के तीसरे और भारत के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे की सौगात देंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 24 March 2023 7:35 AM GMT
PM Modi Varanasi Visit: मोदी आज काशी को देंगे 1780 करोड़ की सौगात, देश को टीबी मुक्त बनाने का अभियान शुरू करेंगे पीएम
X
PM Modi Varanasi Visit (photo: social media )

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र काशी के दौरे पर पहुंचने वाले हैं। अपनी काशी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 1780 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही वे संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में आयोजित जनसभा को भी संबोधित करेंगे। अपनी आज की काशी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को दुनिया के तीसरे और भारत के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे की सौगात देंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी विश्व क्षय रोग दिवस पर काशी से देश को टीबी मुक्त करने के अभियान की शुरुआत करेंगे। काशी में आज रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित वर्ल्ड टीवी समिट में पीएम मोदी टीबी मुक्त पंचायत अभियान का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर काशी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। शहर में कई स्थानों पर प्रधानमंत्री के भव्य स्वागत की तैयारियां की गई है। प्रधानमंत्री के दौरे पर वाराणसी में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे वाला तीसरा शहर

प्रधानमंत्री मोदी 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव वाराणसी से जीत चुके हैं। 2014 के बाद से ही वे अपने संसदीय क्षेत्र का विशेष ख्याल करते रहे हैं। प्रधानमंत्री की दिलचस्पी के कारण ही कम समय में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण संभव हो सका। इस कॉरिडोर के बनने के बाद बाबा विश्वनाथ के दरबार में श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अब पीएम मोदी काशीवासियों को देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे की सौगात देने वाले हैं। बोलीविया की राजधानी लोपाज और मैक्सिको के बाद काशी पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे वाला दुनिया का तीसरा शहर होगा। इस परियोजना पर 645 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री कई अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

कई अन्य परियोजनाओं की भी देंगे सौगात

अपनी आज की काशी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में करीब 4 घंटे 50 मिनट तक रहेंगे। पीएम सुबह 9.55 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे और 2.45 बजे राजधानी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद वे हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे। फिर वहां से उनका सड़क मार्ग से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर जाने का कार्यक्रम है। दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री मोदी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में जनसभा को संबोधित करने के साथ ही अपने संसदीय क्षेत्र की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

रोपवे परियोजना का शिलान्यास करने के साथ ही प्रधानमंत्री हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के सेवापुरी के इसरवर गांव में प्रस्तावित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री ग्रामीण पेयजल व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए पीएम मिशन के तहत 59 पेयजल परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।

काशी में जारी होगी वार्षिक टीबी रिपोर्ट

प्रधानमंत्री मोदी देश को टीबी मुक्त करने के अभियान को गति देने के लिए आयोजित महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। वन वर्ल्ड टीबी समिट में प्रधानमंत्री टीबी को समाप्त करने के लिए अभिनव पहल करने वाले राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों को पुरस्कृत भी करेंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 भी जारी की जाएगी। इस सम्मेलन में 30 से अधिक देशों के अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पीएम के दौरे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर वाराणसी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था लागू की गई है। प्रधानमंत्री के आगमन और प्रस्थान के 30 मिनट पहले कई रूटों पर डायवर्जन लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री के काशी आगमन को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सुरक्षा के मद्देनजर 15 आईपीएस और 15 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

एसपीजी की टीम पहले ही काशी पहुंच चुकी है। एसपीजी की टीम ने उन सभी स्थानों का जायजा लिया है जहां प्रधानमंत्री को विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेना है। समाधि स्थल और अस्पतालों में सेवा हाउस बनाए गए हैं जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम में मुस्तैद रहेंगी।

पीएम मोदी के जोरदार स्वागत की तैयारियां

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में आयोजित प्रधानमंत्री की जनसभा में भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। भाजपा के कई प्रमुख नेताओं और पदाधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। काशी में कई स्थानों पर प्रधानमंत्री मोदी के जोरदार स्वागत की तैयारियां हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे।

प्रधानमंत्री के रूट में पड़ने वाले शहर के विभिन्न चौराहों को बेहद खूबसूरती से सजाया गया है। इसके साथ ही स्वागत स्थलों को भाजपा के झंडों से पाट दिया गया है। भाजपा नेताओं का कहना है कि पीएम मोदी के रूट में कई स्थानों पर पार्टी कार्यकर्ताओं और संसदीय क्षेत्र के लोगों की ओर से प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया जाएगा।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story