×

PM Modi: 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' से जुड़े प्रधानमंत्री, बोले- मोदी गारंटी वाली गाड़ी लोगों का बढ़ा रही विश्वास

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मध्य प्रदेश के देवास के विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल रूप से संवाद किया और कार्यक्रम को संबोधित किया।

Viren Singh
Published on: 27 Dec 2023 11:09 AM GMT
PM Modi
X

PM Modi (सोशल मीडिया)  

PM Modi: हाल ही में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनाने के लिए जनता से मिले आपार समर्थन के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मोदी गारंटी वाली गाड़ी जहां पर जा रही है, वहां लोगों को विश्वास बढ़ा रही है। इतना उदाहरण हाल के विधानसभा चुनाव में देखने को मिला। यह गाड़ी जनता की उम्मीदों को पूरा कर रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू होने के बाद उज्ज्वला गैस कनेक्शन के लिए 4.5 लाख नए लाभार्थियों ने आवेदन किया है। इस यात्रा के दौरान 1 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड मिल चुके हैं। पहली बार देश में लोगों को हेल्थ चेकअप किया जा रहा है। अब सवा करोड़ लोगों का हेल्थ चेकअप किया जा चुका है।

देवास में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में जुड़े पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मध्य प्रदेश के देवास के विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल रूप से जुड़े। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रदेश की महिला लाभार्थी रूबीना खान के साथ बातचीत भी की। पीएम मोदी ने कहा कि देश में पहली बार होने वाले हेल्थ चेकअप में 70 साल से अधिक लोगों की टीबी बीमारी की जांच पूरी हो चुकी है। 15 लाख सिकेल सेल एनीमिया की जांच हुई है। साथ ही, आयुष्मान भारत कार्ड के साथ साथ आभा (ABHA) कार्ड भी तेजी से बनाए जा रहे हैं। यह कार्ड होने से अनेक फायदे हैं। इसमें मेडिकल रिपोर्ट, दवाओं की पर्ची, ब्लड की जानकारी, डाक्टर का नाम सहित कई फायदे हैं। यहां पर एक साथ सारा रिकॉर्ड मिलेगा। इससे पुरानी मेडिकल हिस्ट्री मरीजों को मिलने में आसानी होगी।

करें 'वोकल फॉर लोकल' का प्रचार

पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को शुरू हुए देश में अभी 50 दिन भी नहीं हुए हैं, लेकिन यात्रा अब तक लाखों गांव तक पहुंच गई है। यह अभियान देशवासियों को जोड़ने का लगातार विस्तार ले रहा है और देश के दूर-दूर के गांवों तक पहुंच रहा है। युवा हो, महिला हो या फिर गांव के वरिष्ठ नागरिक हों, हर कोई आज मोदी की गारंटी की गाड़ी का इंतजार करते हैं और इस गाड़ी के कार्यक्रम का इंतजाम भी करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस अभियान की यात्रा के दौरान हमको 'वोकल फॉर लोकल' का संदेश गांव-गांव, गली-गली तक पहुंचाना है। भारत के युवाओं, किसानों का श्रम और भारत की मिट्टी की महक जिसमें हो। ऐसे सामान को खरीदें और उसका प्रचार-प्रसार करें।

10 करोड़ महिलाएं जुड़ीं SHG से

मोदी ने कहा कि बीते दिनों जब-जब मुझे इस यात्रा से जुड़ने का अवसर मिला है, तो मैंने एक बात नोट की है। जिस प्रकार देश के गरीब, किसान, युवा और महिलाएं आत्मविश्वास से अपनी बातें सामने रखते हैं, उन्हें सुनकर मैं खुद विश्वास से भर जाता हूं। मोदी ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए गांवों में महिलाओं को स्वरोजगार देने के लिए भारत सरकार बहुत बड़ा अभियान चला रही है। बीते वर्षों में भारत में करीब 10 करोड़ बहन-बेटियां और दीदियां SHG (स्वयं सहायता समूह) से जुड़ी हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा से अब तक लाखों को जुड़ चुके हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story