×

National voters' day 2024: एक-एक वोट भारत को बनाएगा महान ताकत

National voters' day 2024: पीएम मोदी ने मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि, यह नवमतदाता को नमन करने का कार्यक्रम है। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। आप सभी को एक जिम्मेदारी साथ-साथ निभानी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Jan 2024 9:38 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 9:49 AM GMT)
PM Narendra Modi
X

PM Narendra Modi (PHOTO: social media )

National voters' day 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भारतीय जनता पार्टी ने नए युवा मतदाताओं पर ध्यान केन्द्रित किया है और इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की 5000 जगहों पर नए मतदाताओं से वर्चुअल संवाद किया और कहा कि युवाओं का एक – एक वोट देश की दिशा तय करेगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई दी

पीएम मोदी ने संवाद से पहले देशवासियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई दी और कहा कि आज का दिन भारत के जीवंत लोकतंत्र का जश्न मनाने का मौका है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया - राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बधाई। एक ऐसा अवसर जो हमारे जीवंत लोकतंत्र का जश्न मनाता है। यह उन लोगों को भी मतदाता के रूप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोत्साहित करने का दिन जो अभी तक मतदाता नहीं बने हैं।

सत्तारूढ़ भाजपा की युवा शाखा द्वारा आयोजित युवा मतदाताओं को एक आभासी संबोधन में उन्होंने कहा कि युवाओं पर अगले 25 वर्षों में देश को उसी तरह विकसित बनाने की जिम्मेदारी है, जिस तरह आजादी से पहले 25 वर्षों के दौरान युवा पीढ़ी ने अपनी आजादी के लिए काम किया था। .

पीएम मोदी ने मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि, यह नवमतदाता को नमन करने का कार्यक्रम है। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। आप सभी को एक जिम्मेदारी साथ-साथ निभानी है। वोटर लिस्ट में नाम रजिस्टर होते ही लोकतंत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाते हैं। जिस तरह 1947 से पहले भारत के नौजवानों पर देश को स्वंत्र करने का दारोमदार था वैसे ही आप पर विकसित भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है। याद रखिएगा आपका एक वोट भारत के विकास की दिशा तय करेगा। प्रधानमंत्री ने उन

लोगों से आग्रह किया जिन्होंने अभी तक खुद को मतदाता के रूप में पंजीकृत नहीं कराया है।

उन्होंने एक्स पर कहा, राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शुभकामनाएं, एक अवसर जो हमारे जीवंत लोकतंत्र का जश्न मनाता है और लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकृत होने के लिए प्रोत्साहित करने का दिन भी है, अगर उन्होंने पहले से ही पंजीकरण नहीं कराया है।"

पीएम मोदी ने एक एक वोट की ताकत का वर्णन करते हुए कहा - आपका एक वोट और देश की विकास की दिशा दोनों आपस में जुड़े हुए हैं। आपका एक वोट, भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएगा। आपका एक वोट, भारत में एक स्थिर और बड़े बहुमत वाली सरकार लाएगा। आपका एक वोट, भारत में तेज रिफॉर्म की गति को और तेजी देगा। आपका एक वोट, डिजिटल क्रांति को और ऊर्जा देगा, भारत को अपने दम पर अंतरिक्ष में पहुंचाएगा, भारत में पहला पैसेंजर एयरक्राफ्ट बनाएगा और दुनिया में भारत की साख और बढ़ाएगा।


स्थिर सरकार जरूरी

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जब स्थिर सरकार होती है तो देश बड़े फैसले लेता है, दशकों से लटकी हुई समस्याओं को सुलझाकर आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा कि हमारी पूर्ण बहुमत की सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाकर दशकों का इंतजार खत्म किया, सेना के जवानों के लिए वन रैंक, वन पेंशन लागू कर देश के पूर्व फौजियों का चार दशक का इंतजार समाप्त किया, नारी शक्ति वंदन अधिनियम बनाकर देश की महिलाओं का वर्षों पुराना इंतजार खत्म किया, तीन तलाक कानून बनाकर मुस्लिम बहन-बेटियों में इंसाफ की उम्मीद बढ़ाई। ये हमारी सरकार है जिसने तीन दशकों के इंतजार के बाद नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की, एससी, एसटी, ओबीसी का हित सुरक्षित रखते हुए भी गरीब युवाओं के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया और हमारी सरकार को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का साक्षी होने का अवसर मिला।

नमो नवमतदाता सम्मेलन के दौरान युवा मतदाताओं से बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आप सभी अब लोकतांत्रिक व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं क्योंकि आपका नाम मतदाता सूची में ऐसे समय में जुड़ गया है जब देश अपने अमृत काल से गुजर रहा है। आप सभी पर 2047 तक एक विकसित भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है। आप सभी के पास यह तय करने का एक शानदार अवसर है कि आप विकसित भारत में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में कैसे अंकित करा सकते हैं। हमारी गति, दिशा, दृष्टिकोण आप सभी द्वारा तय किया जाएगा और मतदान इसका एक बड़ा माध्यम होगा।


युवाओं की शक्ति

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सरकार ने 10-12 साल पहले देश को युवाओं के प्रति अंधकार से बाहर निकाला था, क्योंकि उन्होंने युवा मतदाताओं से कहा था कि उनके वोट भारत की भविष्य की दिशा और दृष्टिकोण तय करेंगे। विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए, मोदी ने कहा कि युवा भ्रष्टाचार और "परिवारवाद" के खिलाफ हैं, उन्होंने कहा कि परिवार द्वारा संचालित पार्टियां कभी भी अन्य युवाओं को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देती हैं। उन्होंने कहा, इन पार्टियों के नेताओं की मानसिकता युवा विरोधी है। आपको अपने वोटों की ताकत से इन पारिवारिक पार्टियों को हराना है।"

उन्होंने कहा कि 10-12 साल पहले देश में जो हालात थे, उससे युवाओं का भविष्य अंधकारमय हो गया था और अब चीजें बदल गई हैं। उन्होंने कहा, देश अब उन संभावनाओं के बारे में बात कर रहा है, जिन पर 2014 से पहले की पीढ़ी, जिस साल भाजपा केंद्र में सत्ता में आई थी, ने उम्मीद छोड़ दी थी। प्रधान मंत्री ने कहा कि उस समय भ्रष्टाचार और घोटाले सुर्खियां बनते थे, जबकि अब विश्वसनीयता और सफलता की कहानियों पर बात की जा रही है, उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां इन दिनों खबरें बनती हैं। बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और डिजिटल इंडिया जैसे कई विकास उपायों और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए असीमित अवसर हैं। उन्होंने कहा, यह मोदी की गारंटी है कि आपके सपने ही मेरा संकल्प हैं। उन्होंने कहा कि युवा हमेशा उनकी प्राथमिकता रहे हैं। बीजेपी के मुताबिक, यह पहली बार है जब किसी पीएम ने पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं को इतने बड़े पैमाने पर संबोधित किया है और उन्हें राष्ट्र निर्माण में उनकी जिम्मेदारियों की याद दिलाई है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस

2011 से, चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। चुनाव आयोग मतदाताओं, विशेषकर नए मतदाताओं के नामांकन को सुविधाजनक बनाने के लिए अभियान आयोजित करता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story