×

PM Modi visit Assam: प्रधानमंत्री पहुंचे काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, हाथी की सफारी, देंगे 18 हजार करोड़ की सौगात

PM Modi visit Assam: पीएम मोदी 8 से 10 मार्च, 2024 तक असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के दौरे हैं। इसकी शुरुआत आज से असम से हो रही है।

Viren Singh
Published on: 9 March 2024 2:49 AM GMT (Updated on: 9 March 2024 4:31 AM GMT)
PM Modi visit Assam
X

PM Modi visit Assam (सोशल मीडिाय) 

PM Modi visit Assam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को असम दौरे पर हैं। वह इस दौरे के दौरान प्रदेश वासियों को विकास से जुड़ी हजारों करोड़ों की परियोजनाओं की सौगात देंगे, लेकिन उससे पहले सुबह पांच बजे के करीब पीएम मोदी ने काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा किया है, साथ ही उन्होंने उद्यान में हाथी की सफारी भी की। काजीरंगा में पीएम मोदी के निर्धारित दौरे को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था का व्यापक इंतजाम थे। शनिवार सुबह करीब 8.20 बजे पर प्रधानमंत्री का काफिला काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान पहुंचा। उसके बाद वह पार्क में मौजूद कार में सवार होकर काजीरंगा को देखने निकले पड़े। उद्यान के भ्रमण के समय पीएम मोदी ने कुछ तस्वीरें भी लीं। बाद में उन तस्वीरों को अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट भी किया।

18 हजार करोड़ की परियोजना का उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते शुक्रवार शाम अमस की राजधानी तेजपुर पहुंचे। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने काजीरंगा में रोड शो भी किया। पीएम मोदी शनिवार को करीब 18 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्धाटन कर प्रदेश के लोगों को बड़ी सौगात देंगे। वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

सेला सुरंग के निर्माण में हुआ तकनीक का उपयोग

पीएम मोदी सुबह 10.30 बजे ईटानगर आएंगे, यहां पर 'विकसित भारत विकसित पूर्वोत्तर' कार्यक्रम के तहत सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में लगभग 55,600 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। लगभग 825 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित सेला सुरंग परियोजना एक इंजीनियरिंग का चमत्कार है। यह अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारिदुआर-तवांग रोड पर सेला दर्रे के पार तवांग तक सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इसका निर्माण नई ऑस्ट्रियाई टनलिंग पद्धति का उपयोग करके किया गया है और इसमें उच्चतम मानकों की सुरक्षा विशेषताएं शामिल हैं। यह परियोजना न केवल क्षेत्र में तेज़ और अधिक कुशल परिवहन मार्ग प्रदान करेगी बल्कि देश के लिए रणनीतिक महत्व की है। प्रधानमंत्री ने सेला सुरंग की आधारशिला फरवरी 2019 में रखी थी।

असम दौरे के दौरान पीएम मोदी ने शनिवार सुबह काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे।

जोरहाट में भी PM का कार्यक्रम

इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर लगभग 12 बजकर 15 मिनट पर जोरहाट पहुंचेंगे और प्रसिद्ध अहोम जनरल लाचित बोरफुकन की भव्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। वे जोरहाट में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे और 17,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

आज शाम पीएम मोदी पहुंचेंगे वाराणसी

इसके बाद पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी जाएंगे और लगभग 3 बजकर 45 मिनट पर एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वे पश्चिम बंगाल में लगभग 4500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। शाम लगभग 7 बजे प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंचेंगे और वाराणसी में काशी के विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे।

काजीरंगा को मिला विश्व धरोहर स्थल का दर्जा

बता दें कि प्रधानमंत्री यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व का शनिवार को भोर सुबह दौरा किया है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध है। पार्क में हाथी, जंगली भैंस, दलदली हिरण और बाघ भी पाए जाते है

दो दिवसीय दौर पर पीएम मोदी

बता दें कि पीएम मोदी 8 से 10 मार्च, 2024 तक असम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के दौरे हैं। इस दौरे के दौरान मोदी राज्यों को हजारों करोड़ों की परियोजनाओं का उद्धाटन व शिलान्यास करेंगे, जिसकी शुरुआत आज से असम दौरे से हो रही है।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story