Gujarat: 8,000 करोड़ की सौगात, अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन भी, PM मोदी ने मेट्रो की सवारी

PM Modi Visit Gujarat मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक सफर का आनंद लिया। मेट्रो सफर के दौरान पीएम मोदी ने सफर कर रहे बच्चों, लड़कियों और महिलाओं यात्रियों से बातचीत भी की।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Sep 2024 11:35 AM GMT
PM Modi Visit Gujarat
X

PM Modi Visit Gujarat (सोशल मीडिया) 

PM Modi Visit Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के दौरान सोमवार को अहमदाबाद में अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। साथ ही, पीएम मोदी ने भुज और अहमदाबाद के बीच भारत की पहली वंदे मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने प्रदेश वासियों को 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करके बड़ी सौगात दी। प्रधानमंत्री मोदी के के साथ इन सभी कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की मौजूद रहे।

मिडिल क्लास लोगों को मिलेगी सुविधा

अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के लिए आज का दिन एक और वजह से भी खास है। आज से अहमदाबाद और भुज के बीच नमो भारत रैपिड रेल चलने लगी है। नमो भारत रैपिड रेल देश में एक शहर से दूसरे शहर रोज आने जाने वाले हमारे मिडिल क्लास परिवारों को बहुत सुविधा देने वाली है।


पीएम मोदी ने की मेट्रो की सवारी

मेट्रो रेल नेटवर्क का दूसरा चरण गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (जीएमआरसी) द्वारा गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से विकसित किया गया है। मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक सफर का आनंद लिया। मेट्रो सफर के दौरान पीएम मोदी ने सफर कर रहे बच्चों, लड़कियों और महिलाओं यात्रियों से बातचीत भी की और गुजरात और देश के विकास को लेकर उनके विचार भी जाने। पीएम मोदी को अपने पास पाकर सभी मेट्रो यात्री काफी खुश दिखे।

5 घंटे में तय करेगी 360 किलोमीटर दूरी

मेट्रो सफर में पीएम मोदी के साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मौजूद रहे। भुज और अहमदाबाद के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेन के नाम नमो भारत रैपिड रेल रखा गया है। पहले इसका नाम वंदे मेट्रो था। इस मेट्रो ट्रेन की सर्विस की बात करें तो यह नौ स्टेशनों पर रुकेगी। 110 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से 5 घंटे और 45 मिनट में 360 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।


सुबह 5 बजे से मिलेगी सेवा

यह मेट्रो ट्रेन रविवार को छोड़कर हफ्ते में हर दिन चलेगी। ट्रेन नंबर 94802 भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो हर दिन सुबह 05.05 बजे भुज से रवाना होगी और उसी दिन सुबह 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी, जबकि ट्रेन नंबर 94802 भुज-अहमदाबाद भुज से सुबह 05.05 बजे रवाना होगी और उसी दिन सुबह 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी।

इन स्टेशनों पर होगा स्टॉप

भुज से लेकर अहमदाबाद के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेन दोनों दिशाओं में साबरमती, चंदियोडिया, वीरमगाम, ध्रांगध्रा, हलवद, समाखियाली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार स्टेशनों पर रुकेगी


इन सुविधाओं से लैस है मेट्रो ट्रेन

रेल मंत्रालय के अनुसार, रैपिड रेल में 12 कोच हैं, जिनमें 1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है और इसमें कई नई सुविधाएँ हैं। "एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन की गई सीटों, पूरी तरह से वातानुकूलित केबिन और मॉड्यूलर इंटीरियर के साथ, यह निश्चित रूप से अन्य मेट्रो से बेहतर साबित होती है।

कई वंदे भारत ट्रेनों की दिखाई हरी झंडी

इसके अलावा पीएम मोदी ने अहमदाबाद से सोमवार को कई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वंदे भारत ट्रेन कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिकंदराबाद, आगरा कैंट से बनारस और दुर्ग से विशाखापत्तनम के बीच चलेंगी।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story