×

PM Modi ने दी नार्थ ईस्ट को 55,600 करोड़ सौगात, बोले- यहां के विकास पर हमारा विजन रहा अष्टलक्ष्मी

PM Modi Visit Northeast: प्रधानमंत्री ने शनिवार को मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश के लिए 55,600 करोड़ रुपए की विकास से जुड़ी परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास किया।

Viren Singh
Published on: 9 March 2024 5:49 AM GMT (Updated on: 9 March 2024 6:23 AM GMT)
PM Modi Visit Northeast
X

PM Modi Visit Northeast (सोशल मीडिया)  

PM Modi Visit North Eastern: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को असम के बाद अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर पर पहुंचे हैं। यहां पर पीएम मोदी विकसित भारत विकसित पूर्वोत्तर कार्यक्रम में भाग लेते हुए सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया, साथ ही, इसी कार्यक्रम से मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश के लिए करीब 55,600 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रहीं कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। उसके बाद आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर के विकास के लिए हमारा विजन अष्टलक्ष्मी का रहा है।

विकास कार्यों पर कांग्रेस पर बरसे मोदी

ईटानगर में आयोजित विकसित भारत विकसित पूर्वोत्तर कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने एक उपहार गिफ्ट किया। इस कार्यक्रम से प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली सरकारों में पूर्वोत्तर राज्यों हुई अनदेखी का आरोप लगते हुए कांग्रेस सहित इंडिया गठबंधन में शामिल दलों पर भी वार किया। पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर के विकास पर भाजपा सरकार ने जितना निवेश बीते 5 वर्ष में किया है और जितना काम किया है। इतना ही काम को पूरा करने के लिए कांग्रेस को 20 साल लेने पड़ते। आज यहां एक साथ 55 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण या शिलान्यास हुआ है। आज अरुणाचल प्रदेश के 35 हजार गरीब परिवारों को अपने पक्के घर मिले हैं। अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के हजारों परिवारों को नल कनेक्शन मिले हैं, नॉर्थ ईस्ट के अलग अलग राज्यों में कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है। इतना ही नहीं, साउथ एशिया और ईस्ट एशिया के साथ भारत के ट्रेड, टूरिज्म और दूसरे रिश्तों की एक मजबूत कड़ी हमारा नार्थ ईस्ट बनने जा रहा है।

राष्ट्रीय उत्सव तेज गति जारी

पीएम मोदी ने कहा कि पूरे देश में विकसित राज्य से विकसित भारत का राष्ट्रीय उत्सव तेज गति से जारी है। आज मुझे विकसित पूर्वोत्तर के इस उत्सव में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के साथ एक साथ हिस्सेदार बनने का अवसर मिला है।2019 में मुझे सेला टनल का शिलान्यास करने का अवसर मिला था, जबकि आज इसका लोकार्पण हुआ है। 2019 में ही डोनी पोलो एयरपोर्ट का भी मैंने शिलान्यास किया था। अब यह एयरपोर्ट अपनी शानदार सेवाएं के लिए मिशाल बना हुआ है।

अरुणाचल में दिखा रहा क्या होती मोदी गारंटी

प्रधानमंत्री ने नार्थ ईस्ट में भी मोदी की गारंटी का जिक्र किया। उन्होंने जनसभा में लोगों से कहा कि मोदी की गारंटी क्या होती है, ये आपको अरुणाचल में आकर साफ दिखता है। पूरा नॉर्थ ईस्ट देख रहा है कि मोदी की गारंटी कैसे काम कर रही है? आज विकास के अनेक कामों में नॉर्थ ईस्ट, हमारा अरुणाचल पूरे देश में टॉप कर रहा है। जैसे सुरज की किरणें सबसे यहां पहले आती हैं, वैसे ही आज विकास के काम भी यहां सबसे पहले होने लगे हैं।

टनल के शुरू होने से सेना को राहत

बता दें कि सेला सुरंग का निर्माण अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के बैसाखी में हुआ है। यह दुनिया की सबसे ऊंची डबल लेन टनल है। इसके शुरू होने से भारतीय सेना को चीन बॉर्डर लगे तवांग में हर मौसम में आने-जाने की कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। इसके शुरू होने से पहले यहां पर खराब मौसम के दौरान सेना को पहुंचने में बड़ी कठिनाइयों होती थी। यह टनल 13 हजार फीट की ऊंचाई पर बनी है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story