×

CARO हैदराबाद-तेलंगाना को दिलाएगा नई पहचान, विमानन स्टार्टअप मिलेगा एक मंच, संगारेड्डी में बोले पीएम मोदी

PM Modi visit Telangana: तेलंगाना को 'दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार' कहा जाता है। पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार ने तेलंगाना को नए मील के पत्थर हासिल करने में मदद करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

Viren Singh
Published on: 5 March 2024 6:40 AM GMT (Updated on: 5 March 2024 6:40 AM GMT)
PM Modi visit Telangana
X

PM Modi visit Telangana (सोशल मीडिया) 

PM Modi visit Telangana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तेलंगाना के संगारेड्डी में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के साथ हैदराबाद में नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (सीएआरओ) केंद्र राष्ट्र को समर्पित किया है। यहां पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर आज नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (CARO) की स्थापना की गई है, जो तेलंगाना को विमानन क्षेत्र में बहुत बड़ा तोहफा है। इस केंद्र हैदराबाद और हैदराबाद और तेलंगाना को एक नई पहचान मिलेगी, साथ ही तेलंगाना के युवाओं के लिए विमानन क्षेत्र में नए रास्ते खुलेंगे।

विमानन स्टार्टअप को मिलेगा मंच

पीएम मोदी ने कहा कि CARO केंद्र देश में अपनी तरह का पहला विमानन केंद्र है, जिसको आधुनिक मानकों पर बनाया गया है। इसके बनने से विमानन स्टार्टअप को अनुसंधान और कौशल विकास के लिए एक मंच मिलेगा, जिससे देश और एक मजबूत आधार प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि आज 140 करोड़ लोग विकसित भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। विकसित भारत के लिए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का होना भी उतना ही जरूरी है। इस साल के बजट में हमने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 11 लाख करोड़ रुपये दिए हैं। पीएम ने मंच पर बैठे कांग्रेस के मुख्यमंत्री इशारों इशारों में कहा कि प्रयास करेंतेलंगाना को इसका अधिकतम लाभ मिले।

तेलंगाना के विकास से भाजपा सरकार ने की कड़ी मेहनत

सिकंदारबाद की सभा ने पीएम मोदी ने कहा कि तेलंगाना को 'दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार' कहा जाता है। रेलवे के विद्युतीकरण पर काम किया जा रहा है। 6 नए स्टेशन भी बनाए गए हैं। इन विकासों का तेलंगाना और आसपास की अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा। पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार ने तेलंगाना को नए मील के पत्थर हासिल करने में मदद करने के लिए कड़ी मेहनत की है। मैं केवल एक ही इरादे से काम करता हूं- राष्ट्र के विकास के लिए राज्यों का विकास। इसलिए आज मुझे यहां 7000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने का अवसर मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में एविएशन सेक्टर रिकॉर्ड तोड़ रहा है। पिछले 10 वर्षों में देश में हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी हो गई है।

योजना से सतत विकास को मिलेगा बल

मोदी ने कहा कि मुझे पारादीप-हैदराबाद पाइपलाइन परियोजना का देश को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। इससे कम खर्च में सुरक्षित तरीके से पेट्रोलियम उत्पादों को ले जाने में सुविधा मिलेगी। यह योजना सस्टेनेबल डेवलपमेंट (सतत विकास) को संकल्प को मजबूती प्रदान करेगा। आने वाले समय में विकसित तेलंगाना से विकसित भारत अभियान को और गाति दी जाएगी।

महांकाली मंदिर में की पूचा, फिर किया रोड शो

इस कार्यक्रम के उद्धाटन और शिलान्यास से पहले प्रधानमंत्री तेलंगाना के सिकंदराबाद पहुंचे और उन्होंने यहां पर स्थित उज्जैनी महांकाली मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। फिर दौरे में अपने आगे कार्यक्रम के लिए पीएम रवाना हुए। सिकंदराबाद कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री खुली जीप में सवार होकर एक रोड शो करते हुए पहुंचे। इसके बाद यहां पर कार्यक्रम में कई परियोजनाओं का शिलान्यास और CARO केंद्र का उद्धाटन किया।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story