मलेशिया के पीएम अनवर इब्राहिम का पीएम मोदी ने किया स्वागत, जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण पर हो सकती है चर्चा

India News: भारत और मलयेशिया के संबंध उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं। जाकिर नाइक को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में खटास आई। अब दोनों देशों की कोशिश है कि रिश्तों को वापस पटरी पर लाया जाए।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Aug 2024 7:14 AM GMT
India News
X

पीएम मोदी ने किया स्वागत (Pic: Social Media)

India News: मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर बिन इब्राहिम तीन दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे हैं। वह कल यानी सोमवार को भारत पहुंचे। आज राष्ट्रपति भवन दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका औपचारिक स्वागत किया। इस दौरान दोनों देशों के नेता मौजूद रहे। सभी एक दूसरे से गर्मजोशी से गले मिलते नजर आए। इससे पहले मलेशिया के प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली स्थित महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इब्राहिम ने राजघाट पर आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए।

तीन दिवसीय दौरे पर मलेशिया के पीएम

मलयेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम तीन दिवसीय दौरे के लिए के लिए भारत पहुंचे हैं। उन्हें भारतीय प्रधानमंत्री ने आमंत्रित किया था। मलेशिया के प्रधानमंत्री कल दिल्ली एअरपोर्ट पर उतरे। नई दिल्ली में उनके आगमन पर उनका स्वागत किया गया। इब्राहिम के साथ उनके देश का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद है। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच कई महत्तवपूर्ण फैसलों पर समझौता हो सकता है। प्रधानमंत्री इब्राहिम की प्रधानमंत्री के रूप में यह पहली भारत यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही मलयेशिया के पीएम ने दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की।

उठ सकता है जाकिर नाइक का मुद्दा

मलेशिया के पीएम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मलेशिया के प्रधानमंत्री की मुलाकात में विवादास्पद इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा भी उठ सकता है। इससे पहले भी मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के सामने भी इस मुद्दे को उठाया गया था। हालांकि उस मामले में कोई प्रगति नहीं हुई। भारत और मलयेशिया के संबंध खासे उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं। जाकिर नाइक को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में खटास आई। अब दोनों देशों की कोशिश है कि रिश्तों को वापस पटरी पर लाया जाए।

विदेश मंत्रालय का बयान

भारत और मलेशिया के बीच मजबूत ऐतिहासिक और सामाजिक संबंध पहले से ही हैं। 2015 में प्रधान मंत्री मोदी ने मलेशिया की यात्रा की थी। इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को उन्नत रणनीतिक साझेदारी की स्थिति तक बढ़ाया गया था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि उन्नत रणनीतिक साझेदारी से दोनों देश दूसरे दशक में प्रवेश करेंगे। प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम की यात्रा भविष्य के लिए बहु-क्षेत्रीय सहयोग एजेंडा तैयार करके भारत-मलेशिया द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story