×

National Conference: मुख्य सचिवों के राष्ट्रीय सम्मेलन में आज शिरकत करेंगे पीएम मोदी, इन विषयों पर होगी चर्चा

National Conference of Chief Secretaries: इस सम्मलेन में एमएसएमई, बुनियादी ढांचे, अनुपालन को कम करने, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास सहित 6 विषयों पर चर्चा होगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Jan 2023 4:12 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2023 4:13 AM GMT)
PM Modi On Veer Bal Diwas
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Social Meida)

Delhi News: सभी राज्यों के मुख्य सचिवों का तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन गुरूवार को शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार और शनिवार को बैठक की अध्यक्षता करेंगे। पीएमओ के अनुसार, यह सम्मेलन विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सहयोगात्मक कार्यवाही की भूमिका तैयार करेगा, जिसमें रोजगार सृजन तथा समावेशी मानव विकास की वृद्धि पर जोर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस सम्मलेन में एमएसएमई, बुनियादी ढांचे, अनुपालन को कम करने, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास सहित 6 विषयों पर चर्चा होगी। सूत्रों ने बताया कि सम्मेलन के पहले दिन 'विकसित भारत: अंतिम छोर तक पहुंच' विषय पर एक सत्र आयोजित किया गया। नीति आयोग की उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने दिन में एक प्रस्तुति भी दी।

नई दिल्ली में आयोजित इस राष्ट्रीय सम्मेलन में सभी राज्यों और केंद्र शासित के मुख्य सचिवों के अलावा केंद्र सरकार के सीनियर अधिकारी और 200 से डोमेन विशेषज्ञ शामिल हुए हैं। पीएमओ का मानना है कि यह सम्मेलन विकास और रोजगार सृजन और समावेशी मानव विकास पर जोर देने के साथ एक विकसित भारत प्राप्त करने के लिए सहयोगात्मक कार्रवाई के लिए आधार तैयार करेगा।

इस सम्मेलन को आयोजित करने से पहले लंबी तैयारी की गई थी। बीते तीन महीनों में नोडल मंत्रालयों, नीति आयोग, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और डोमेन विशेषज्ञों के बीच 150 से अधिक बैठकों में व्यापक विचार-विमर्श के बाद सम्मलेन का एजेंडा तय किया गया। बता दें कि मुख्य सचिवों का इस तरह का पहला सम्मेलन जून 2022 में हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आयोजित किया गया था। आम बजट से पहले हो रहे इस सम्मलेन को काफी अहम माना जा रहा है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story