×

G20 Summit 2023: PM मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति को देंगे खास डिनर,बाइडेन के साथ इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

G20 Summit 2023:जी-20 शिखर सम्मेलन और अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Sep 2023 6:36 AM GMT
PM Modi and US President Joe Biden
X

PM Modi US President Joe Biden (photo: social media )

G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज शाम को दिल्ली पहुंचने वाले हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद की कमान संभालने के बाद बाइडेन का यह पहला भारत दौरा है। जी-20 शिखर सम्मेलन और अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पालम एयरपोर्ट पर उतरने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति सीधे पीएम मोदी से मिलने के लिए उनके आवास पर जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से आज अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में स्पेशल डिनर दिया जाएगा। दोनों नेताओं के बीच आज कई महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है। जानकार सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत के दौरान भारत और अमेरिका के बीच वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने पर चर्चा होगी।

दोनों नेताओं में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन महीने पूर्व अमेरिकी दौरे के समय अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में स्पेशल डिनर का आयोजन किया गया था। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की ओर से पीएम मोदी की खास तरीके से मेहमान नवाजी की गई थी। ऐसे में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में स्पेशल डिनर का आयोजन किया है।

डिनर से पूर्व दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर अहम बातचीत भी होगी। जानकार सूत्रों का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच रक्षा, ऊर्जा, व्यापार और उच्च प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर महत्वपूर्ण बातचीत हो सकती है। दोनों देशों के बीच हाल के दिनों में व्यापार में काफी बढ़ोतरी हुई है और दोनों देशों के बीच इसे और बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी।

भारत के लिए क्यों अहम बना अमेरिका

हाल के वर्षों में भारत और अमेरिका के संबंध काफी मजबूत हुए हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को अमेरिका से मदद की बड़ी दरकार है। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी और अस्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने का समर्थन किया है। अमेरिका ने भारत के साथ जापान को भी सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनाने की मांग की है। ऐसे में बाइडेन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक मोदी और बाइडेन की मुलाकात के दौरान वीजा व्यवस्था को और उदार बनाए जाने पर भी चर्चा होने की संभावना है। राष्ट्रपति बाइडेन के भारत रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन ज्यां-पियरे ने कहा, 'हम इस साल जी-20 के नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हैं और हम यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भारत इस साल एक सफल सम्मेलन की मेजबानी करे।

उन्होंने कहा कि जून में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने में मदद मिली थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दिल्ली में खास तैयारियां

अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे के लिए राजधानी दिल्ली में खास तैयारी की गई हैं। हवाईअड्डे से लेकर होटल तक उनके जोरदार स्वागत के लिए पिछले कई दिनों से तैयारियां चल रही हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन दिल्ली में आईटीसी मौर्य शेरेटेन होटल में रुकेंगे। बाइडेन से पहले कहीं और अमेरिकी राष्ट्रपति भी इस होटल में रुक चुके हैं।

बाइडेन होटल की 14वीं मंजिल पर दो बेडरूम वाले ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट चाणक्य में रुकेंगे। बाइडेन को 14वीं मंजिल पर ले जाने के लिए होटल में विशेष लिफ्ट का प्रबंध किया गया है। दिल्ली में अमेरिकी राष्ट्रपति सीक्रेट सर्विस के 300 अमेरिकी कमांडो के घेरे में रहेंगे। जी-20 समिट के दौरान सबसे बड़ा काफिला भी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन का ही होगा। उनके काफिले में करीब 55 से 60 गाड़ियां शामिल होंगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story