×

Vibrant Gujarat Summit 2024: पीएम मोदी ने किया वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन, ये है पूरा कार्यक्रम

Vibrant Gujarat Summit 2024: 10 से 12 जनवरी तक चलने वाली इस समिट का ये 10वां संस्करण है। इस समिट के लिए पीएम मोदी 8 जनवरी से गुजरात में हैं। मंगलवार को उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का अहमदाबाद एयरपोर्ट पर बड़े गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Jan 2024 3:08 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2024 8:07 AM GMT)
PM Modi inaugurate Vibrant Gujarat
X

PM Modi inaugurate Vibrant Gujarat  (photo: social media )

Vibrant Gujarat Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन किया। ये समिट राजधानी गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में हो रही है। पीएम मोदी ने गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए इस समिट का 2003 में पहली बार आयोजन किया था। 10 से 12 जनवरी तक चलने वाली इस समिट का ये 10वां संस्करण है। इस समिट ने ही औद्योगिक विकास के क्षेत्र में गुजरात को देश में एक मॉडल के रूप में उभारा, जिसका जिक्र नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजनीति में आने से पहले अक्सर किया करते थे।

इस समिट के लिए पीएम मोदी 8 जनवरी से गुजरात में हैं। मंगलवार को उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का अहमदाबाद एयरपोर्ट पर बड़े गर्मजोशी के साथ स्वागत किया था। इसके बाद दोनों तकरीबन तीन किमी लंबा रोड शो कर एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम पहुंचे थे। रास्ते में उनके स्वागत के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी हुई थी। करीब 20 मिनट तक साबरमती आश्रम में रूकने के बाद शाम सात बजे दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई।

ये है आज का पूरा कार्यक्रम ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 9.30 बजे गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर पहुंचे। 9.45 बजे वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन किया। इसके बाद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल का संबोधन हुुआ। गुजरात सीएम के संबोधन के बाद 10 उद्योगपतियों ने समिट को संबोधित किया। इसके बाद 10 अलग-अलग देशों और मंत्री का संबोधन हुआ। 11.15 से 11.45 बजे तक चेक रिपब्लिक, मोजैम्बिक और तिमोर लिस्ते के राष्ट्रपति का संबोधन हुआ।

इसके बाद पीएम मोदी ने समिट में आए निवेशकों और कारोबारियों को संबोधित किया। इसके बाद दो बजे प्रधानमंत्री चेक गणराज्य के राष्ट्रपति पेट्र पावेल के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद शाम पांच बजे गांधीनगर में तैयार हो रही GIFT सिटी में ग्लोबल फिनटेक सीईओ कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। रात करीब आठ बजे पीएम मोदी अहमदाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

कारोबारी दिग्गजों और विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों का जमावड़ा

वाइब्रेंट गुजरात समिट में दुनिया के कारोबारी दिग्गजों के साथ-साथ 133 देशों के प्रतिनिधि भी हिस्सा ले रहे हैं। गुजरात सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, इस समिट में 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा 133 देशों के कारोबारी, राजनयिक और मंत्री भी शामिल होंगे। समिट में गौतम अडानी, मुकेश अंबानी और नटराजन चंद्रशेखरन जैसे दिग्गज भारतीय उद्योगपति के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट, नैस्डैक, गूगल, सूजुकी जैसी बड़ी कंपनियों के सीईओ भी शिरकत करेंगे। मेहमानों के लिए केवल शाकाहारी भोजन का इंतजाम किया गया है। इसमें कई प्रकार के व्यंजन शामिल हैं। राज्य सरकार इस समिट में ‘वंदे भारत थाली’ भी परोसेगी, जिसकी कीमत 4 हजार रूपये है।

बता दें कि इस भव्य आयोजन को लेकर गांधीनगर में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। सभी अहम जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कार्यक्रम स्थल की ड्रोन से निगरानी की जा रही है। चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story