PM Modi आज विश्व धरोहर समिति सत्र का करेंगे उद्घाटन, UNESCO महानिदेशक भी होंगी शामिल

PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी आज विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर यूनेस्को की महानिदेशक ऑद्रे अजोले भी मौजूद रहेंगी। इस सत्र का आयोजन 21 से 31 जुलाई के बीच होगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 July 2024 4:18 AM GMT (Updated on: 21 July 2024 4:20 AM GMT)
PM Modi
X

प्रधानमंत्री मोदी आज विश्व धरोहर समिति सत्र का उद्घाटन करेंगे

PM Modi: पीएम मोदी आज यानी रविवार शाम नई दिल्ली के भारत मंडपम में विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी सभा को भी संबोधित करेंगे। बीते दिन यानी शनिवार को पीएमओ के एक अधिकारी ने बताया कि यूनेस्को की महानिदेशक ऑद्रे अजोले भी इस उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगी। बता दें, भारत पहली बार विश्व धरोहर समिति की बैठक की मेजबानी कर रहा है। इस सत्र का आयोजन 21 से 31 जुलाई के बीच नई दिल्ली के भारत मंडपम में होगा। विश्व धरोहर समिति की बैठक साल में एक बार होती है।

150 से अधिक देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

आयोजित होने वाले इस सत्र के दौरान विश्व धरोहर सूची में नए स्थलों को नामांकित करने के प्रस्ताव, 124 मौजूदा विश्व धरोहर संपत्तियों की संरक्षण रिपोर्ट की स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सहायता और विश्व धरोहर निधि के उपयोग संबंधी विषयों पर चर्चा होगी। इस सत्र में 150 से अधिक देशों के 2000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। जानकारी के अनुसार, विश्व धरोहर समिति की बैठक के साथ-साथ विश्व धरोहर युवा पेशेवरों और विश्व धरोहर स्थल प्रबंधकों का मंच भी आयोजित किया जा रहा है।

रिटर्न ऑफ ट्रेजर्स प्रदर्शनी लगेगी

इसके अलावा, भारत की संस्कृति और कला को दर्शाने के लिए भारत मंडपम में तरह तरह की प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी। रिटर्न ऑफ ट्रेजर्स प्रदर्शनी में देश में वापस लाई गईं कुछ कलाकृतियों को दर्शाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक 350 से अधिक कलाकृतियां देश में वापस लाई जा चुकी हैं। इसके अलावा, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, सदियों पुरानी सभ्यता, भौगोलिक विविधता, पर्यटन स्थलों और सूचना प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचों के क्षेत्र में आधुनिक विकास को उजागर करने के लिए 'अतुल्य भारत' प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

आज होगी सर्वदलीय बैठक

संसद के बजट सत्र से पहले केंद्र सरकार ने आज यानी रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस सर्वदलीय बैठक में केंद्र सरकार संसद के दोनों सदनों के सुचारू रूप से संचालन के लिए सभी विपक्षी दलों से सहयोग का अनुरोध करेगी। जानकारी के अनुसार, यह सर्वदलीय बैठक सुबह 11.00 बजे से होगी। बैठक में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी हिस्सा लेंगे। राहुल गांधी के अलावा संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद रहेंगे। वहीं, इस बैठक में टीएमसी हिस्सा नहीं लेगी।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story