PM Modi Varanasi Visit : पीएम मोदी कल पहुंचेंगे वाराणसी, 6100 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की देंगे सौगात

PM Modi Varanasi Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रविवार (20 अक्टूबर) को 6100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे।

Network
Newstrack Network
Published on: 19 Oct 2024 5:11 PM GMT
PM Modi Varanasi Visit
X

PM Modi Varanasi Visit (Pic - Social MMedia) 

PM Modi Varanasi Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रविवार (20 अक्टूबर) को 6100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसके साथ वह दोपहर करीब 2 बजे आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम करीब 4:15 बजे वे वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर एक बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचे। इसके बाद वह आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करने के लिए जाएंगे। अस्पताल में विभिन्न नेत्र रोगों के लिए व्यापक परामर्श और उपचार उपलब्ध होंगे। यहां वह उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे। इसके बाद वह 4:15 बजे वाराणसी कई विकास योजनाओं की शिलान्यास और लोकर्पण करेंगे।

इन योजनाओं का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण

- लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे, वाराणसी के हवाईअड्डे के रनवे के विस्तार और नए टर्मिनल भवन के निर्माण तथा लगभग 2870 करोड़ रुपए की लागत वाले संबंधित कार्यों की आधारशिला रखी जाएगी।

- आगरा हवाई अड्डे पर 570 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से, दरभंगा हवाई अड्डे पर लगभग 910 करोड़ रुपए की लागत से और बागडोगरा हवाई अड्डे पर लगभग 1550 करोड़ रुपए की लागत से नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला भी रखी जाएगी।

- रीवा हवाई अड्डे, मां महामाया हवाई अड्डे, अंबिकापुर और सरसावा हवाई अड्डे के 220 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन होगा। इन हवाई अड्डों की संयुक्त यात्री हैंडलिंग क्षमता सालाना 2.3 करोड़ से अधिक यात्रियों की हो जाएगी।

- प्रधानमंत्री खेलो इंडिया योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पुनर्विकास के चरण 2 और 3 का उद्घाटन करेंगे।

- लालपुर स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर खेल स्टेडियम में 100 बिस्तरों वाले बालिकाओं और बालकों के छात्रावास तथा सार्वजनिक मंडप का भी उद्घाटन।

- सारनाथ में बौद्ध धर्म से संबंधित क्षेत्रों में पर्यटन विकास कार्यों का उद्घाटन।

- बाणासुर मंदिर और गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्यों, पार्कों के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास आदि जैसी कई अन्य पहलों का भी उद्घाटन।

मुफ्त भोजन कार्यक्रम की भी कर सकते हैं घोषणा

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर से शुरू की मुफ्त भोजन कार्यक्रम की भी घोषणा कर सकते हैं। इस योजना के तहत 16 संस्कृत विद्यालयों के छात्रों और तीन अस्पतालों के तीमारदारों को भोजन उपलब्ध कराना है। बताया जा रहा है कि PM मोदी ने इसकी घोषणा 22 फरवरी, 2024 को अपने दौरे के दौरान की थी। बताया जा रहा है कि प्रतिदिन 3 से 5 हजार लोगों को मुफ्त भोजन मंदिर ट्रस्ट की ओर से दिया जाएगा। इस योजना के लिए विशेष रसोई भी तैयार की गई है।


वहीं, बीजेपी जिला अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि पीएम मोदी का शहर के विभिन्न स्थानों पर फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया जाएगा। इस दौरान ढोल नगाड़े भी बजेंगे। पीएम मोदी के दौरे से पहले पूरे शहर में होर्डिंग्स लगाई गई हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story