×

नए साल पर किसानों को तोहफा: PM मोदी खाते में डालेंगे इतना पैसा

नए साल के मौके पर आज पीएम मोदी देश के किसानों को तोहफा देने वाले हैं। आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त को जारी किया जाएगा।

Shreya
Published on: 2 Jan 2020 3:28 AM GMT
नए साल पर किसानों को तोहफा: PM मोदी खाते में डालेंगे इतना पैसा
X

तुमकुर: नए साल के मौके पर आज पीएम मोदी देश के किसानों को तोहफा देने वाले हैं। आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त को जारी किया जाएगा। जिसके तहत देशभर के किसानों के खाते में एक साथ 11 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किये जाएंगे। ये पैसा सीधे किसानों के खाते में जाएगा। जिससे देश के किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद मिलेगी। कर्नाटक के तुमकुर में पीएम मोदी आयोजित एक समारोह में किसान योजना के हकदारों के खाते में ये पैसे भेजेंगे।

8 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे पैसे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए करीब 8 करोड़ किसानों के खाते में पीएम मोदी द्वारा ये पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। इनमें से कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें इस वित्तीय वर्ष में 2 हजार रुपए की दूसरी किश्त भेजी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, योजना के लाभार्थियों के खाते में करीब 11 हजार करोड़ डाला जाना है।

यह भी पढ़ें: गुरु गोविंद सिंह जयंती:जानिए गुरु गोविंद के बारे में, कैसे थे वीरता व बलिदान की मिसाल

24 फरवरी को लॉन्च हुआ था योजना

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के लगभग 7 करोड़ 60 लाख किसानों के खाते में इस योजना की कोई न कोई किश्त भेजी जा चुकी है। जिससे बंगाल के किसानों को छोड़कर अन्य राज्यों के किसानों को लाभ मिला है। प्रधानमंत्री किसान योजना को पिछले साल 24 फरवरी को लॉन्च हुआ था। इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की मदद देने का प्रावधान है।

बंगाल के किसानों नहीं मिल रहा लाभ

वहीं कृषि मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इस योजना का लाभ बंगाल के किसानों को नहीं मिल रहा है। बंगाल ही एक ऐसा राज्य है, जहां की राज्य सरकार ने आज तक लाभार्थी किसानों की एक भी लिस्ट जारी नहीं की है। इस राज्य में करीब 70 लाख किसान इस योजना के पात्र है, जिन्हें इस योजना के तहत सालाना 5,600 करोड़ रुपये दिया जा सकता है। दरअसल, इस योजना के तहत पात्र किसानों की लिस्ट राज्य सरकारों को ही, केंद्र सरकार को भेजनी है।

वहीं इसके अलावा तुमकुर में ही पीएम मोदी आज मछुआरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाने की शुरुआत करेंगे। बता दें कि अब तक केवल किसानों के लिए ही किसान क्रेडिट कार्ड होता था।

यह भी पढ़ें: 2 JAN 2020: ये 4 राशियां जुबान पर रखें कंट्रोल, तभी बनेगा काम, पढ़ें राशिफल

पीएम मोदी का कर्नाटक कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार से कर्नाटक में दो दिवसीय दौरे पर हैं। पीएम मोदी अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। नए साल की शुरुआत के साथ पीएम मोदी का पहला दौरा आज से शुरू होगा। इस दौरान पीएम मोदी तुमाकुरु में श्री सिद्धगंगा मठ भी जायेंगे। जिसके बाद कर्नाटक की जनता को जनसभा के दौरान संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि पीएम मोदी इस मौके पर किसानों को करोड़ों की सौगात भी देंगे।

ये है पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को 11 बजे तुमकुर में श्री सिद्धगंगा मठ जाएंगे। जहां जनसभा को संबोधित करेंगे। एक म्यूजियम का उद्घाटन भी पीएम मोदी द्वारा किया जाना है। वहीं इस दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की तीसरी किस्त भी किसानों को दी जाएगी और तीन जनवरी को पीएम मोदी भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्धाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें: 2 JAN 2020: ये 4 राशियां जुबान पर रखें कंट्रोल, तभी बनेगा काम, पढ़ें राशिफल

Shreya

Shreya

Next Story