×

Mission 2024: चुनावी बिगुल बजने से पहले कई राज्यों का दौरा करेंगे PM मोदी, रैली और रोड शो के साथ देंगे सौगातें, BJP की बड़ी रणनीति

Mission 2024: भाजपा की ओर से तैयार की गई रणनीति के प्रधानमंत्री मोदी 5 फरवरी के पहले कई राज्यों का दौरा करेंगे। इस दौरान उनकी रेलियां और रोड शो का आयोजन भी किया जाएगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Jan 2024 8:06 AM GMT
PM Modi road shows
X

PM Modi road shows   (photo: social media )

Mission 2024: 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद अब भाजपा ने 2024 में हैट्रिक लगाने के लिए पुख्ता रणनीति तैयार की है। इस रणनीति के तहत चुनावी बिगुल बजने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई राज्यों का दौरा करने वाले हैं। भाजपा की ओर से तैयार की गई रणनीति के प्रधानमंत्री मोदी 5 फरवरी के पहले कई राज्यों का दौरा करेंगे। इस दौरान उनकी रेलियां और रोड शो का आयोजन भी किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री विभिन्न राज्यों के लोगों को कई तरह की सौगातें भी देंगे।

बड़े राज्यों के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी का दौरा छोटे राज्यों में भी होगा। उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र गुजरात जैसे अहम राज्यों में प्रधानमंत्री के दो दौरे हो सकते हैं। सियासी जानकारों का मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी के इन दोरों का काफी असर पड़ने की संभावना है क्योंकि अभी भी जनता के बीच उनकी जबर्दस्त लोकप्रियता बनी हुई है।

भाजपा को पूर्व में भी मिला है बड़ा फायदा

प्रधानमंत्री मोदी के दौरों का भाजपा को पहले भी काफी फायदा मिलता रहा है विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी यह रणनीति अपनाती रही है। विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में पीएम मोदी पहले ही अपने चुनावी दौर शुरू कर देते हैं। अब 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी इसी रणनीति को अपनाने की तैयारी है। प्रधानमंत्री मोदी हाल के दिनों में कई राज्यों का दौरा कर भी चुके हैं। दक्षिण भारत में भाजपा को कमजोरी स्थिति में माना जाता रहा है और ऐसे में पीएम मोदी ने हाल के दिनों में तमिलनाडु,केरल और लक्षद्वीप जैसे इलाकों का दौरा किया है।

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री ने राजस्थान का भी दौरा किया था। इस दौरान वे भाजपा के प्रदेश मुख्यालय भी पहुंचे थे और उन्होंने भाजपा विधायकों और मंत्रियों को जीत हासिल करने के मंत्र भी दिए थे। इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने 30 दिसंबर को अयोध्या का दौरा भी किया था। प्रधानमंत्री 22 जनवरी को भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में एक बार फिर अयोध्या पहुंचेंगे। इस कार्यक्रम का भी बड़ा सियासी असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है।

रैलियों के साथ रोडशो भी करेंगे पीएम मोदी

भाजपा से जुड़े हुए सूत्रों का कहना है कि विभिन्न राज्यों के अपने दौरे के समय प्रधानमंत्री रैलियों के साथ रोड शो भी कर सकते हैं। भाजपा की यह रणनीति पूर्व में भी पार्टी के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई है। चुनावी बिगुल बजने से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के समय विभिन्न राज्यों को जनता से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की सौगात भी देंगे। इससे भी भाजपा को चुनावी लाभ मिलने की संभावना है।

भाजपा की चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी 8 से 10 जनवरी तक तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचने वाले हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी वाईब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन भी करेंगे। 12 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी का महाराष्ट्र दौरा प्रस्तावित है। इस दौरान प्रधानमंत्री नवी मुंबई के साथ ही नासिक का भी दौरा करेंगे। नासिक में प्रधानमंत्री रोड शो भी करेंगे और इसके लिए पार्टी की ओर से जोरदार तैयारियां की जा रही हैं।

महाराष्ट्र दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी का 13 जनवरी को झारखंड और बिहार का दौरा प्रस्तावित है। इस दौरान प्रधानमंत्री झारखंड के धनबाद और बिहार के बेतिया इलाके का दौरा करेंगे। बिहार में नीतीश कुमार के एनडीए से अलग होने के बाद भाजपा इस बार अपने दम पर चुनावी अखाड़े में उतरने वाली है। यही कारण है कि पार्टी की ओर से बिहार में पूरी ताकत लगाई जा रही है।

गृह मंत्री शाह और नड्डा भी सक्रिय

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी विभिन्न राज्यों का दौरा करने में जुटे हुए हैं। हाल ही में दोनों नेताओं ने एक साथ पश्चिम बंगाल का दौरा भी किया था। अमित शाह जनवरी महीने के दौरान जम्मू-कश्मीर समेत 6 राज्यों का दौरा करेंगे।

वे जिन राज्यों का दौरा करेंगे उनमें गुजरात, पंजाब और त्रिपुरा भी शामिल हैं। सियासी जानकारों का मानना है कि भाजपा चुनाव तारीखों का ऐलान होने से पहले ही विभिन्न राज्यों में सियासी बढ़त हासिल करने की कोशिश में जुटी हुई है। इसीलिए पीएम मोदी समेत पार्टी के आने वरिष्ठ नेताओं के दौर शुरू हो गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story