×

हनुमान जयंती पर PM मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 'पवनपुत्र का जीवन भक्ति और शक्ति का प्रतीक है जो हर संकट का सामना करने और उससे पार पाने की प्रेरणा देता है। उन्होंने ट्वीट किया, 'हनुमान जयंती के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

suman
Published on: 8 April 2020 5:21 AM GMT
हनुमान जयंती पर PM मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी शुभकामनाएं
X

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 'पवनपुत्र का जीवन भक्ति और शक्ति का प्रतीक है जो हर संकट का सामना करने और उससे पार पाने की प्रेरणा देता है। उन्होंने ट्वीट किया, 'हनुमान जयंती के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

यह पढ़ें...तबलीगी जमात की खतरनाक साजिश: मरकज से लौटे 60 लोग गायब, राज्य में हड़कंप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा- हनुमान जयंती के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। भक्ति, शक्ति, समर्पण और अनुशासन के प्रतीक पवनपुत्र का जीवन हमें हर संकट का सामना करने और उससे पार पाने की प्रेरणा देता है।



गृहमंत्री अमितशाह ने दी हनुमान जयंती पर लोगों बधाई।



कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने दी हनुमान जयंती की बधाई...



अरविंद केजरीवाल ने उन्होंने लिखा, “हनुमान जी के सभी भक्तों को हनुमान जयंती पर ढेरों शुभकामनाएं ।भावी संजीवनी मिलेगी’।



उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भी इस अवसर पर मंगलकामनाएं की. उन्होंने लिखा- 'श्री हनुमान जयंती की हार्दिक शुभकामनाएँ एवं सबके जीवन में असीम मनोबल के संचार की अनंत कामनाएँ!'



भगवान शिव के अवतार हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को चित्रा नक्षत्र और मेष लग्न में हुआ था। जिस दिन हनुमान जी ने जन्म लिया, उस दिन मंगलवार था। इस वजह से प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी की आराधना की जाती है। कहा जाता है कि हनुमाज जयंती के दिन आप बजरंगबली को प्रसन्न करके अपनी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति कर सकते हैं।

यह पढ़ें...‘रोग दोष निकट नहीं आवे…’, कोरोना का होगा निदान, हनुमान जयंती पर ऐसे करें ध्यान

इसलिए मनाते हैं हनुमान जयंती

आपको बता दें कि हिन्दू कैलेंडर के अनुसार हनुमान जयंती हर वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। लॉकडाउन होने के चलते लोग आज घरों में ही हर्षोल्लास और श्रद्धा के साथ हनुमान जयंती मना रहे हैं। आज आप मंदिर तो जा नहीं सकते हैं लेकिन विधि विधान से हनुमान जी पूजा अर्चना कर उन्हें अपने घर बुला सकते हैं। बजरंगबली, पवनपुत्र, अंजनीपुत्र, केसरीनंदन, मारुतीनन्दन, पवनसुत, महावीर, कपीश और आंजनाय के नाम से पुकारे जाने वाले हनुमान जी की सच्ची पूजा आपको रोग, गरीबी, बुद्धिहीनता से छुटकारा दिलाएगी। पवनपुत्र हनुमान अपने भक्तों को अष्ट सिद्धि और नव निधि प्रदान करते हैं। बजरंगबली अपने भक्तो को आठ प्रकार की सिद्धयां तथा नौ प्रकार की निधियां प्रदान कर सकते हैं। उन्हें यह सिद्धियां और निधियां देने का वरदान सीता माता ने दिया था।

suman

suman

Next Story