×

PM Modi Birthday: पीएम मोदी ने ‘यशोभूमि‘ सेंटर का किया उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

PM Modi Birthday: दिल्ली के द्वारका में हजारों करोड़ की लागत से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (आईआईसीसी) बनाया गया है। जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर उद्घाटन किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Sep 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2023 5:44 PM GMT)
X

PM Modi YashoBhoomi Inauguration (Social Media)

PM Modi Birthday: भारत मंडपम के बाद देश की राजधानी को एक और भव्य कन्वेंशन सेंटर मिला है। दिल्ली के द्वारका में हजारों करोड़ की लागत से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (आईआईसीसी) बनाया गया है। जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर उद्घाटन किया है। यह तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इस नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर का नाम ‘यशोभूमि’ रखा गया है। यह भारत मंडपम से भी भव्य है, जहां बीते 9 और 10 सितंबर को जी20 समिट का आयोजन किया गया था। भारत मंडपम जहां 123 एकड़ में फैला है, वहीं यशोभूमि 219 एकड़ में फैला है।

पीएम मोदी ने इससे पहले द्वारका सेक्टर-21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर – 25 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का उद्घाटन किया। उन्होंने दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों के साथ बातचीत भी की। नया यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 एक अंडर ग्राउंड स्टेशन है जो सीधे शहर की जरूरी जगहों जैसे इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से जुड़ा होगा। प्रधानमंत्री इसी मेट्रो में सवार होकर द्वारका पहुंचे, जहां उन्होंने नवनिर्मित भव्य ‘यशोभूमि’ कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया।


पारंपरिक कारीगरों से मिले पीएम मोदी

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने फुटवियर उद्योग से जुड़े कारीगरों और शिल्पकारों से मुलाकात की। उन्होंने उनका हालचाल जाना। इसका बाद पीएम ने मिट्टी की शिल्पकारी करने वाले कुम्हारों से मुलाकात करते हुए उनसे उनकी कला के बारे में विस्तार से बात की।


यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर एक नजर में

- इस कन्वेंशन सेंटर में 11 हजार से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता है।

- इसमें 15 कन्वेंशन रूम, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम बनाए गए हैं।

- इसमें देश की सबसे बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी।


- लगभग 5400 करोड़ की लागत।

- 219 एकड़ से अधिक में फैला है कन्वेंशन सेंटर।

- सेंटर के छत को तांबे से डिजाइन किया गया है। इसमें रोशनदानों के जरिए रोशनी आएगी।

- आठ मंजिलों वाले कन्वेंशन सेंटर की सीलिंग, इसकी डिजाइन नीली है।

- कन्वेंशन सेंटर वॉल को लकड़ी फ्लोरिंग से डिजाइन किया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story