‘भारत में पहले हवाई यात्रा कुछ के लिए ही थी’, लेकिन आज...', APAC में बोले पीएम मोदी

PM Modi: पीएम मोदी गुरुवार को नई दिल्ली में भारत मंडपम में आयोजित हुए नागरिक उड्डयन पर एशिया प्रशांत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लिया और कार्यक्रम को संबोधित किया।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Sep 2024 3:17 PM GMT (Updated on: 12 Sep 2024 3:25 PM GMT)
PM Modi
X

एशिया प्रशांत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते पीएम मोदी (सोशल मीडिया) 

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया के शीर्ष नागरिक उड्डयन पारिस्थितिकी तंत्रों के मजबूत स्तंभों में से एक बना हुआ है, क्योंकि हमारे नागरिक उड्डयन क्षेत्र की वृद्धि अभूतपूर्व है। सिर्फ एक दशक में भारत ने एक बड़ा परिवर्तन दिखाया है। कुछ वर्षों में भारत एक विमानन-विशिष्ट देश से एक विमानन-समावेशी देश में बदल गया है। एक समय था जब भारत में हवाई यात्रा केवल कुछ लोगों के लिए ही थी। कुछ बड़े शहरों में अच्छी हवाई कनेक्टिविटी थी और कुछ अमीर लोग नियमित रूप से हवाई यात्रा का लाभ उठाते थे, लेकिन आज भारत की स्थिति पूरी तरह से बदल गई है।

एशिया प्रशांत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को पीएम ने किया संबोधित

पीएम मोदी गुरुवार को नई दिल्ली में भारत मंडपम में आयोजित हुए नागरिक उड्डयन पर एशिया प्रशांत मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (Asia Pacific Ministerial Conference on Civil Aviation) में भाग लिया और कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि 10 साल में भारत में एयरपोर्ट की संख्या डबल हो गई है। एक तरफ हम छोटे शहरों में एयरपोर्ट बना रहे हैं, दूसरी तरफ बड़े शहरों के एयरपोर्ट को और आधुनिक बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं। विमान क्षेत्र को लेकर आज भारत में पूरी स्थिति बदल गई है, जहां कुछ वर्षों पहले इस सेवा लाभ नियमित अमीर व्यक्ति ही ले पाते थ तो आज देश में हवाई सेवा को लाभ हर कोई ले रहा है। आज हमारे टियर 2 और टियर 3 शहरों के नागरिक भी वहां से उड़ान भर रहे हैं। इसके लिए हमने पहल की है, नीतिगत बदलाव किए हैं और सिस्टम विकसित किए हैं।

10 सालों में भारत हवाई अड्डों की संख्या हुई दोगुनी

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यकीन है कि आप भारत की उड़ान योजना का अध्ययन करेंगे। क्षेत्रीय संपर्क की उत्कृष्ट योजना ने भारत में परिवर्धन और समावेशन को बढ़ाया है। हवाई यात्रा भारत के छोटे शहरों और निम्न मध्यम वर्ग तक पहुंच गई है। इस योजना के तहत अब तक 14 मिलियन यात्री यात्रा कर चुके हैं। इनमें से लाखों लोगों ने पहली बार हवाई जहाज को अंदर से देखा है। 10 साल में भारत में हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी हो गई है। एयरलाइंस भी इस बात से वाकिफ हैं। यही वजह है कि भारतीय एयरलाइंस ने 1200 से ज़्यादा नए विमानों का ऑर्डर दिया है।

वूमेन लीड डेवलपमेंट हमारा कमिटमेंट

विमानन क्षेत्र में महिलाओं की भागेदारी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वूमेन लीड डेवलपमेंट ये हमारा कमिटमेंट है। हमारा एविएशन सेक्टर Women Led Development के हमारे इस मिशन को बहुत मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में करीब 15 प्रतिशत पायलट महिलाएं हैं।

Buddhist circuit पर पीएम मोदी ने कही बात

उन्होंने कहा कि हमें एक-दूसरे के लिए टूरिज्म को बढ़ाने के लिए भी मदद करनी चाहिए। कई देशों में भगवान बुद्ध की पूजा होती है। भारत ने एक Buddhist circuit डेवलप किया है। कुशीनगर में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी बनाया है। अगर हम पूरे एशिया में भगवान बुद्ध से जुड़े तीर्थों का एक साथ जोड़ने का अभियान लेते हैं तो एविएशन सेक्टर और उससे जुड़े देशों को भी सामान्य यात्रियों के लिए एक भिन्न-भिन्न सिचुएशन वाला मॉडल तैयार कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story