TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

PM Modi Popularity: लोकप्रयिता के मामले में पीएम मोदी ने दुनिया के दिग्गज नेताओं को पछाड़ा, जानें कौन किस पायदान पर

PM Modi Popularity: पीएम मोदी की लोकप्रियता अब भारत की सीमा तक ही सीमित नहीं रही है। ये सात-समंदर पार भी पहुंच चुकी है। जापान में हुए जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन के बीच आए एक सर्वे में भारत के प्रधानमंत्री ने इस संगठन में शामिल अपने दिग्गज समकक्षों को लोकप्रियता के मामले में कहीं पीछे धकेल दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 May 2023 11:38 AM GMT (Updated on: 21 May 2023 12:22 PM GMT)
PM Modi Popularity: लोकप्रयिता के मामले में पीएम मोदी ने दुनिया के दिग्गज नेताओं को पछाड़ा, जानें कौन किस पायदान पर
X
पीएम नरेंद्र मोदी ( सोशल मीडिया)

PM Modi Popularity: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय राजनेताओं में गिने जाते हैं। लगातार दो बार से प्रचंड जनादेश के साथ केंद्र में आगमन और विभिन्न राज्यों में बीजेपी का बढ़ता जनाधार इसका गवाह है। पीएम मोदी की लोकप्रियता अब भारत की सीमा तक ही सीमित नहीं रही है। ये सात-समंदर पार भी पहुंच चुकी है। जापान में हुए जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन के बीच आए एक सर्वे में भारत के प्रधानमंत्री ने इस संगठन में शामिल अपने दिग्गज समकक्षों को लोकप्रियता के मामले में कहीं पीछे धकेल दिया है। जापान पहुंचे विदेशी राजनेताओं में उनकी लोकप्रियता की रेटिंग सबसे अधिक है।

अमेरिकी फर्म ने किया था सर्वे

अमेरिकी फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने हाल ही में 22 बड़े देशों में वहां के राष्ट्राध्यक्षों की स्वीकार्यता को लेकर सर्व किया था। सर्व के नतीजे चौंकाने वाले निकले। दुनिया में अधिकांश ताकतवर और धनी देशों के राष्ट्रध्यक्ष अपने मुल्क में अलोकप्रयिता के दौर से गुजर रहे हैं। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर ब्रिटेन और कनाडा के प्रधानमंत्री तक शामिल हैं। इसके अलावा फ्रांस, इटली, जर्मनी और जापान के राष्टाध्यक्षों की रेटिंग भी 50 प्रतिशत के नीचे हैं।

पीएम मोदी की प्रचंड लोकप्रियता

सूची में शामिल देशों में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रचंड लोकप्रयिता के जहाज पर सवार पर हैं। उन्हें 78 रेटिंग मिली हुई है जो कि सर्वाधिक है। उनके आसपास भी दुनिया का कोई अन्य नेता नजर नहीं आ रहा है। उनके बाद लोकप्रियता के मामले में स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट और मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर का नाम आता है, जिनकी रेटिंग 62 है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस 53 प्रतिशत के रेंटिंग के साथ अपने मुल्क में लोकप्रिय हैं।

जो बाइडन ने भी मानी पीएम मोदी की लोकप्रियता

जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद क्वाड शिखर सम्मेलन का भी आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा यूएस राष्ट्रपति जो बाइडन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानीज शामिल हुए। इस दौरान एकबार फिर दुनिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति का भारतीय प्रधानमंत्री के साथ करीबी को देखा।

पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान यूएस प्रेसीडेंट जो बाइडन ने एक बड़ी महत्वपूर्ण बात कही। उन्होंने कहा कि आप यूएस में काफी लोकप्रिय है। वाशिंगटन में आपके सम्मान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है। मेरे पास टिकट खत्म हो गए लेकिन लोगों के फोन कॉल्स लगातार आ रहे हैं। आप इस संबंध में मेरी टीम से पता कर सकते हैं, मैं मजाक नहीं कर रहा।

बाइडन ने कहा कि मुझे ऐसे-ऐसे लोगों के फोन कॉल आ रहे हैं, जिनके बारे में मैंने पहले कभी नहीं सुना था। फिल्म कलाकार से लेकर रिश्तेदार तक सभी आपके के लिए आयोजित कार्यक्रम में आना चाहते हैं। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने जलवायु परिवर्तन से लेकर अन्य मुद्दों पर पीएम मोदी के स्टैंड की सराहना भी की।

जब बाइडन ने मांग लिया ऑटोग्राफ

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के बीच हो रही इस बातचीत के दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस भी मौजूद थे। उन्होंने भी बाइडन की बात का समर्थन करते हुए आगे कहा कि सिडनी में होने वाले पीएम मोदी के स्वागत कार्यक्रम स्थल की क्षमता 20 हजार लोगों की है। जो कम पड़ रही है, लगातार लोगों के मैसेज और कॉल टिकट के लिए आ रहे हैं।

लोगों के डिमांड का पूरा कर पाना उनके लिए मुमकिन नहीं हो पा रहा है। अल्बानीस ने अपने पिछले भारत दौरे को याद करते हुए कहा कि तब 90 से अधिक लोगों ने गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उनका स्वागत किया था। इस पर जो बाइडन ने तुरंत पीएम मोदी की ओर मुखातिब होते हुए उनका ऑटोग्राफ मांग लिया।

बता दें कि पीएम मोदी अगले महीने जो बाइडन के न्योते पर अमेरिका के राजकीय दौरे पर जा रहे हैं। जहां उनके सम्मान में व्हाइट हाउस में डिनर का कार्यक्रम प्रस्तावित है। पीएम मोदी के आगामी दौरे को यूएस-इंडिया के बीच प्रगाढ़ होते रिश्ते के तौर पर देखा जा रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story