×

PM Modi Birthday: बहुत कुछ सीखा जा सकता है मोदी से, अनूठे स्किल हैं उनके पास

PM Narendra Modi Birthday Special: पीएम मोदी की एक बहुत बड़ी ताकत और कौशल उनका कम्युनिकेशन स्किल है। वह सरल, स्पष्ट, प्रत्यक्ष और संरचित है। कोई अधूरा, ढीला किनारा कभी भी दिखाई नहीं देता। मोदी जो कुछ भी कहते हैं उसमें वजन और गंभीरता होती है।

Neel Mani Lal
Published on: 17 Sep 2023 5:07 AM GMT
PM Modi Birthday
X

पीएम नरेंद्र मोदी (सोशल मीडिया)

PM Modi Birthday: पिछले नौ वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदर्शन के किसी भी मूल्यांकन के बावजूद, कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि हम सभी को देश चलाने के तरीके पर फिर से विचार करने के लिए मजबूर करना है। अब उन प्रधानमंत्रियों के दिन नहीं हैं जब सब कुछ एक सेट पैटर्न पर चलता दिखाई देता था। अब हर दिन कुछ नया होता दिखाई है। इंदिरा गांधी के बाद सिर्फ मोदी ही देशव्यापी अपील वाले नेता हैं। मोदी अपने आप में इतने स्किल और गुण समेटे हुए हैं जिसमें सभी के लिए सीखने वाली चीजें हैं।

प्रभावशाली वक्ता

पीएम मोदी की एक बहुत बड़ी ताकत और कौशल उनका कम्युनिकेशन स्किल है। वह सरल, स्पष्ट, प्रत्यक्ष और संरचित है। कोई अधूरा, ढीला किनारा कभी भी दिखाई नहीं देता। मोदी जो कुछ भी कहते हैं उसमें वजन और गंभीरता होती है। वह संक्षिप्ताक्षरों और आकर्षक नारों का उपयोग करते हैं। है, वे कॉपी लेखकों को प्रसन्न करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि ट्विटर पर उनके रिकॉर्ड संख्या में फॉलोअर्स हैं। मोदी के संचार कौशल की अनूठी विशेषता जटिल मुद्दों को सरल शब्दों में व्यक्त करने की उनकी क्षमता है। ये कौशल फिलवक्त किसी भी नेता में नज़र नहीं आता।


नेतृत्व के सहमत

विज़न, कम्युनिकेशन स्किल और लीडरशिप क्वालिटी मोदी को स्वाभाविक रूप से एक स्पष्ट और मुखर नेता बनाते हैं। वह अपने आप में एकदम स्पष्ट रहते हैं कि वह क्या हासिल करना चाहते हैं। उनकी नजर ऐसे लोगों को अपनी टीम में चुनने पर होती है जिन पर उनके विचारों को अमल में लाने के लिए भरोसा किया जा सके। इसने उन्हें भाजपा को अपने स्वयं के डिज़ाइन में परिवर्तन के एक गतिशील इंजन में बदलने में सक्षम बनाया है। मोदी एक स्वाभाविक लीडर हैं।


विज़नरी नेतृत्व

विजन बिल्डिंग की अद्भुत क्षमता पीएम की बहुत बड़ी ताकत है। उन्होंने राष्ट्रीय दृष्टिकोण को स्पष्ट करने की उल्लेखनीय क्षमता दिखाई है। यह उन घिसी-पिटी बातों के बिल्कुल विपरीत है जिनका उपयोग पहले के शीर्ष नेताओं द्वारा मार्गदर्शन के रूप में किया जाता था। पीएम मोदी का नारा "सबका साथ, सबका विकास" राष्ट्रीय दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए आम आदमी के विश्वास और सर्व धर्म सम भाव पर केंद्रित है। इससे अधिकांश लोगों के लिए खुद को इस दृष्टिकोण से जोड़ना आसान हो जाता है। यह दृष्टिकोण जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए युवा शक्ति और सूचना प्रौद्योगिकी में भारत की ताकत का उपयोग करता है। इसका फोकस रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर है, जिन्हें आम आदमी आसानी से समझ सकता है।

ऊर्जा और सहनशीलता

पीएम मोदी की एक बड़ी ताकत उनकी असाधारण ऊर्जा है। उनमें लगातार लंबे समय तक काम करने की असाधारण सहनशक्ति है। यह उन्हें अपने विरोधियों से आगे सोचने और कार्य करने में सक्षम बनाती है। इसने उनके साथ काम करने वाले कई अन्य लोगों को उनका अनुकरण करने और समय पर परिणाम देने का प्रयास करने के लिए प्रेरित किया है।

सनातन धर्म और हिंदुत्व विचारधारा के प्रति उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता ने हिंदुओं को जातियों और संप्रदायों की संकीर्ण सीमाओं से परे राष्ट्रीय हित के बारे में सोचने का साहस दिया है, जिससे विशेष रूप से युवाओं में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लिए निष्पक्षता के उनके आश्वासन और तीन तलाक के उन्मूलन जैसी सक्रिय पहल ने उन्हें सभी भारतीयों के लिए एक नेता के रूप में खुद को साबित करने के लिए स्थान दिया है।

मोदी में साहस और नया करने का जज़्बा है। यही गुण समाज और देश को आगे ले जाते हैं। अभी क्षितिज पर उन्हें कोई उपयुक्त चुनौती देने वाला नहीं है, यह तय है कि मोदी आने वाले लम्बे समय के लिए देश का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story